Blog Banane Ke Baad Adsense Ke Liye Apply Kab Kare [2020]

Google Adsense ke liye apply kab kare

आप लोगो ने फ्री में ब्लॉग तो बना ही लिया होगा और हमारे द्वारा बताए गए पोस्ट के अनुसार आपने अपने ब्लॉग की SEO सेटिंग भी कर ली होगी लेकिन अब आप लोगो के मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि ब्लॉग बनाने के बाद adsense ke liye apply kab kare? अपने ब्लॉग के लिए adsense apply kaise करना चाहिए?

जो प्रोफेशनल ब्लॉगर होते हैं उन्हें अच्छे से पता होता है कि ब्लॉगर या वर्डप्रेस में ब्लॉग बना लेने के बाद क्या क्या करना चाहिए लेकिन जो नये ब्लॉगर होते हैं उन्हें इन सबकी ज्यादा जानकारी नही होती हैं.

नये ब्लॉगर एडसेंस से पैसे कमाने के लिये जल्दबाजी कर देते है और ब्लॉग पर 2 से 3 पोस्ट को पब्लिश करने के बाद adsense ke liye apply कर देते हैं और जब एडसेंस का अप्रूवल उन्हें नही मिलता है तब वह distract हो जाते हैं।

उसके बाद वह गूगल में सब जगह adsense approval trick कैसे ले, adsense ke liye apply kab kare, इत्यादि जैसे keyword सर्च करते रहते हैं।

In this post, आज हम आपको ब्लॉगर पर adsense ke liye apply kab kare, adsense apply करने से पहले ब्लॉग की eligibility क्या होनी चाहिए, के बारे में बताएंगे।

Google Adsense Kya hai?

आज डिजिटल दुनिया में Google Adsense से पैसे कमाना एक नया ट्रेंड बन चुका हैं यह वर्ल्ड का सबसे बड़ा advertsing प्रोग्राम है जिसे गूगल द्वारा बनाया गया है इस प्रोग्राम को join करने पर आप अपनी वेबसाइट में google ads लगा कर पैसे कमा पायेंगे।

Google adsense जब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को approve कर देती हैं तब आपको अपने ब्लॉग में गूगल एडसेंस के कोड को अपनी साइट में लगाना होता है जिसके बाद आपकी साइट पर विज्ञापन दिखने लगते है जब कोई visitor इन ads पर क्लिक करता हैं तब इससे आपकी कमाई होती हैं।

हमने पिछली पोस्ट में google adsense kya hai के बारे में detail से जानकारी दी थी यदि आप भी Google adsense क्या है और यह कैसे काम करता है जानना चाहते हैं तो adsense से related आप यह पोस्ट पढ़े।

Blog banane ke baad Google Adsense ke liye Apply kab kare?

नये ब्लॉगर adsense की policy पढ़े बिना ही adsense approval के लिए apply कर देते हैं जो कि यह बहुत गलत हैं इस तरह से आप अपनी वेबसाइट और अपनी मेहनत दोनों से हाथ धोना पड़ सकता है इसलिए ब्लॉग बनाने के बाद adsense ke liye apply kab kare और कैसे करना चाहिए इनके बारे में आपको बहुत अच्छे से बताया जाएगा।

एक बार आप नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को step by step फॉलो करेंगे तो आपके ब्लॉग को 99.99% (मैं 100%? में कभी विश्वास नही करता) adsense approval मिल जाएगा।

  1. Create Page: अपना ब्लॉग बनाने के बाद google adsense apply करने से पहले आपको जरूरी page create करने पड़ेंगे जैसे: Contact us, Privacy Policy, About us इत्यादि, क्योंकि adsense approval लेने के लिए यह बहुत ज्यादा जरूरी हैं. अगर आपको adsense फ्रेंडली प्राइवेसी पालिसी पेज बनाना हो तो आप हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़ें।
  2. Blog Design: ब्लॉग के लिए पेज बनाने के बाद दूसरा पॉइंट आता है ब्लॉग design का, अगर आपने अपने ब्लॉग का डिज़ाइन SEO friendly नही बनाया तो adsense approval मिलना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि मैंने बहुत से ब्लॉगर को देखा है जिन्हें template की वजह से adsense approval नही मिला. इसलिए अपने ब्लॉग के लिए Adsense ready theme का ही इस्तेमाल करें।
  3. Content : दोस्तों यह सबसे important पार्ट हैं क्योंकि अगर आपने content अच्छा नही लिखा तो आपका ब्लॉग बनाना बेकार है इसलिए आप ऐसे कंटेंट लिखे जो आपकी साइट पर आने वाले विजिटर की help कर सके, हमेशा unique कंटेंट लिखने की कोशिश करे, गूगल adsense भी unique content को ज्यादा पसंद करता हैं। अगर आपको seo friendly content लिखना नहीं आता हैं तो आप यह पोस्ट जरूर पढ़े.
  4. SEO: ब्लॉग के लिए SEO करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि SEO करने से ही ब्लॉग user friendly बनता है इसलिए अपने ब्लॉग को Google Search Console, bing webmaster, yandex इत्यादि जैसे सर्च इंजन से कनेक्ट करना होगा ताकि आपका ब्लॉग इंटरनेट में दिख सके।
  5. Sitemap: अपने ब्लॉग के लिए sitemap जरूर बना ले और गूगल सर्च कंसोल में add कर दे, गूगल adsense आपकी साइट का review चेक करते वक़्त sitemap को भी चेक करता है।
  6. Traffic: Google adsense apply करने से पहले आपको अपने ब्लॉग की traffic increase करना पड़ेगा हालांकि adsense policy में ट्रैफिक वाली बात कही भी नही कही गई है लेकिन जितने भी बड़े ब्लॉगर्स हैं उन सभी का मानना है कि आपके ब्लॉग में ओवरआल 1000 पेज view होना चाहिए क्योंकि अब एडसेंस के नियम बहुत सख्त हो गए हैं।
  7. Copyright Content: कॉपीराइट कंटेंट लिखने से हमेशा बचे, यह गलती हमेशा new ब्लॉगर ही करते है उन्हें लगता है कि किसी भी पोस्ट को copy paste करके ट्रैफिक ले आएंगे ज्यादा लिखना नही पड़ेगा जबकि ऐसा बिल्कुल नही करना चाहिए अगर आपने किसी के कंटेंट का कॉपी पेस्ट या same कंटेंट लिखने की कोशिश की तो google द्वारा आपकी वेबसाइट को पेनाल्टी पड़ेगी और आपकी पोस्ट भी हटा दी जाएगी और उस पर ads भी गायब हो जाएंगे।
  8. Bounce Rate: आपकी वेबसाइट में जितना कम bounce rate होगा उतना ही adsense लेने के लिए फायदेमंद रहेगा। इसका मतलब यह होता है कि आपकी साइट में आने वाले visitor कितनी देर तक time spend कर रहे हैं अगर आपने अपने ब्लॉग का डिज़ाइन, unique content लिखा होगा तो user आपके ब्लॉग में अधिक समय तक रुकेगा इससे आपका bounce rate कम होगा जो कि यह आपके लिए बहुत अच्छी बात होगी और adsense के लिए भी।

इन सभी steps को यदि अच्छे से फॉलो करे तब आप adsense ke liye apply कर सकते है और adsense approval के chance भी बढ़ जाते हैं।

Adsense Apply karne se pahle Blog me Kitni Post Karni Chaiye?

गूगल एडसेंस की पॉलिसी में एडसेंस अप्रूवल लेने के लिए ब्लॉग पोस्ट का कही भी जिक्र नहीं हुआ है लेकिन SEO expert, और प्रोफेशनल ब्लॉगर का मानना है कि अगर आप 700 – 800 वर्ड की पोस्ट लिखते है तो adsense apply करने से पहले 15 से 20 आर्टिकल पब्लिश करने चाहिए और अगर 2000 वर्ड की पोस्ट लिखते है तो minimum 10 पोस्ट पब्लिश करने के बाद ही google adsense ke liye apply करें।

Kya Hindi Blog par Google Adsense Approval Milta Hai?

जी हाँ, गूगल एडसेंस का अप्रूवल पहले english blog पर ही मिलता था लेकिन वर्ष 2014 में गूगल ने हिंदी ब्लॉग के लिए भी आधिकारिक घोसणा कर दी और आज हिंदी, बांग्ला,गुजरती अन्य जैसे भाषा वाले ब्लॉग पर भी adsense approval मिलता है.

Kya Custom Domain Purchase Karne par Google Adsense Approval Jaldi Milta hai?

हाँ, Top कस्टम डोमेन (.com .in .net .org) लेने पर आपकी ब्रांड वैल्यू बढ़ती है और उस डोमेन के आप खुद owner रहते है और कस्टम डोमेन पर adsense अप्रूवल जल्दी मिलता है.

Ek Page par adsense ke kitne Ads laga sakte hai?

Adsense ने ads लगाने की लिमिट को हटा दिया है आप जितना चाहे लगा सकते है मगर रुकिए adsense बहुत चालाक है अपनी साइट ज्यादा ads लगाने पर adsense invalid click का reason बताकर आपका adsense account reject कर सकता है इसलिए आप अपनी पोस्ट में 4 से 5 ads ही लगाए।

Adsense Apply karne se pahle blog par kitna traffic hona chahiye?

google adsense की पॉलिसी में ट्रैफिक के बारे में नहीं बताया गया है लेकिन फिर भी आपके ब्लॉग पर मिनिमम 1000/day views का ट्रैफिक होना चाहिए क्यूंकि यदि आपको adsense का अप्रूवल मिल भी गया और आपके साइट पर ट्रैफिक न के बराबर है तो आपका adsense reject कर दिया जायेगा।


मुझे उम्मीद है कि आपको आपके सवालो का जवाब मिल गए होंगे और अपने ब्लॉग को Google adsense ke liye apply kab kare के बारे में भी समझ आ गया होगा।

यदि आप ऊपर बताये गए इन सभी स्टेप्स को फॉलो कर लेते है तो उसके बाद आप google adsense ke liye apply कर सकते है.

अगर अभी भी आपको किसी प्रकार की समस्या या किसी प्रकार question करना है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है, जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने मित्रो तथा सोशल मीडिया में जरूर शेयर करे केवल ३ सेकंड ही लगेंगे।

धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.