Blog aur website ke liye Sitemap Kaise Banaye aur Submit kare [2020]?

अगर आपने अभी-अभी ब्लॉग बनाया है तो आप भी जरूर सोच होंगे कि Blog ke liye Sitemap kaise banaye aur submit kaise kare? यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको पता ही होगा कि अब ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Sitemap लगाना कितना ज्यादा जरूरी है, क्युकी यह Optimization का एक पार्ट है, यदि आप ब्लॉगिंग में नए नए है, तो आपके लिए बता दूं कि sitemap होता क्या है?

sitemap kaise banaye

Sitemap kya hai?

दरअसल sitemap एक डॉक्यूमेंट का ढांचा है, जिसके अंदर सारे डॉक्यूमेंट स्टोर रहते है, आसान भाषा में अगर बोलू तो उदाहरण के लिए, आपने भारत का मैप तो देखा ही होगा, अब अगर मैं आपसे कहूँ कि मैप को बिना देखे आप मुझे ये बताये की मुंबई सिटी कहाँ है और सिटी के अंदर 1 कॉलोनी है, उस कॉलोनी में टोटल कितने घर है इत्यादि, तो ये सब आप मुझे कैसे बताएँगे,

जाहिर सी बात है आप इंडिया का मैप उठाएंगे उसमें आप ढूंढेंगे, और मैप देखकर ही बताएँगे की मुंबई किस तरफ है फिर आप मुंबई का ब्लू प्रिंट मैप की सहायता से आप उस कॉलोनी के बारे में पता लगा सकेंगे।  

बस इसी तरह हमारे ब्लॉग या वेबसाइट में भी Sitemap का यही काम है, ये आपके ब्लॉग/वेबसाइट के पोस्ट को आपके पेज को पूरी तरह Analysis करता है और सारे पोस्ट के लिंक्स को एक ही जगह स्टोर कर लेता है,  आपने पोस्ट को कब लिखा, कितने बजे लिखा ये सब add कर लेता है. ये आपके सारे पोस्ट का URL लिंक एक लिस्ट में Create कर देता है, जिससे Google को आपके पोस्ट और पेज को Crawl index करने में दिक्कत नहीं होती है.

ब्लॉग/वेबसाइट में Sitemap banane के फायदे क्या है?

Sitemap बनाने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है, कि यह गूगल को आपकी पोस्ट को जल्दी Index कराने में हेल्प करता है और search इंजन में जल्दी ही आपकी पोस्ट show होने लगती है तथा यह आपकी पोस्ट को रैंक करने में भी हेल्प करता है.

जब आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट को Google Search console में सबमिट करते है तो Google आपकी वेबसाइट के पोस्ट और पेज को तुरंत एनालिसिस (Analysis) करने लगता है, जिससे आपकी पोस्ट जल्दी ही इंडेक्स हो जाती है और आपकी पोस्ट गूगल में तुरंत दिखाई देने लगती है.

लेकिन यदि आपने Sitemap को गूगल search console me add नहीं किया है तो Google को आपकी पोस्ट को Index करने में काफी टाइम लगता है और Search Engine में आपकी पोस्ट नहीं दिखती है.

यदि आपने अपने blog me Sitemap लगाया है तो गूगल को आपके ब्लॉग या वेबसाइट को Crawl Index करने में जरा सी भी समस्या नहीं होती है और जल्द ही आपकी पोस्ट गूगल में नजर आने लगती है और सर्च रैंकिंग में रैंक करना भी शुरू कर देती है.

अगर आपने अभी तक Sitemap नहीं बनाया है तो नीचे बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके जल्दी से बना लीजिये।

Blog aur website ke liye Sitemap kaise banaye ?

आपको बता दें, Sitemap बनाने से पहले हमें अपने ब्लॉग को Google Search Console में जोड़ना पड़ता है और ब्लॉग को वेरीफाई कराना पड़ता है, यदि आपने अभी तक अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में वेरीफाई नहीं कराया है तो सबसे पहले आप नीचे दिए गए पोस्ट पर क्लिक करके ब्लॉग को वेरीफाई करा ले, क्यूंकि ब्लॉग वेरीफाई होने के बाद ही हमें sitemap बनाना पड़ता है.

Sitemap बनाना बिलकुल भी कठिन नहीं है इसे कोई भी आसानी से बना सकते है बस सही तरीका मालूम होना चाहिए, बस आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने है जिसे अच्छे से समझ कर आप आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट में sitemap लगा सकते है.

Blog ke liye Sitemap kaise banaye ?

Sitemap बनाना बहुत ही आसान है, लेकिन उसके पहले आप ये समझ लीजिये कि Sitemap कितने प्रकार के होते है, और कौन सा method आपके लिए ठीक रहेगा.

Sitemap दो प्रकार के होते है

  1. XML
  2. HTML

मैं आपको XML Method से Sitemap बनाने का तरीका बताऊंगा. क्यूंकि यह सबसे पॉपुलर ट्रिक्स में से एक है

यदि आप WordPress पर ब्लॉग पोस्ट करते है तो ये स्टेप्स फॉलो कीजिये.

WordPress ke liye Sitemap kaise banaye aur submit kare ?

(A) सबसे पहले आप sitemap के इस लिंक पर क्लिक करे अब आपको एक type box दिखेगा उसमें अपनी website का URL डालना है वो भी https (agar aapne SSL Certificate liya hai) के साथ,

Note: ध्यान देने वाली बात यहां ये है कि आप इस tool से केवल 500 pages का ही sitemap बना सकते हैं। अगर आप के ब्लॉग पर 500 से अधिक pages है तो आपको इसका pro version Purchase karna hoga या फिर अन्य tool का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

xml sitemap for wordpress

(B) Start बटन के नीचे more option होगा उसे क्लिक करे, आपको 3 ऑप्शन दिखेंगे 3rd option में “pages change frequency attribute” होगा जो कि do not specify होगा उसे आप क्लिक करके Always पर कर दीजिए।   और अब आप start बटन पर क्लिक कर दीजिए.

(C) अब जो नया पेज खुलेगा उसमे इस तरह लिख के आएगा “Please wait, Site generation in progress.” अब आप थोड़ा wait करे, यदि आपके URL ज्यादा है तो कुछ टाइम लग सकता है Create होने में, कुछ देर बाद sitemap generate हो जाएगा

XML tool generator

(D) Sitemap generate होने के बाद View Sitemap Details लिख के आ रहा होगा, आपको उसी पर क्लिक करना है, आपको अब download करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

अब आपकी वेबसाइट का sitemap तैयार हो गया है. अब बस आपको कुछ steps follow करने है.

  • सबसे पहले sitemap को download कर लीजिए
  • Sitemap को अपने blog पर upload करना है
  • सबसे मुख्य काम अब आपको Submit sitemap to google search console करना है.

Sitemap Ko Blog par Submit Kaise kare?

बहुत ही आसान तरीका है, सबसे पहले तो यदि आपको यह देखना है कि आपने जो sitemap बनाया है वह काम कर रहा है या नही, आपको अपने URL के आगे /sitemap.xml type करना है, आपको दिख जायेगा कि sitemap work कर रहा है या नही।

चेक कर लेने के बाद आपको अपने ब्लॉग के robot.txt में जाना है, और कोड को paste कर देना है.

आप इस text को कॉपी कर लीजिए और type box में paste कर दे.

Allow: / Sitemap: https://www.example.com/sitemap.xml

Example की जगह अपना url डाल दीजिए. For example यदि आपके ब्लॉग का नाम ABC है.

Allows: / https://www.abc.com/sitemap.xml

अब save button पर क्लिक कर दीजिये।

बस अब आपने Sitemap को अपलोड कर लिया है, अब केवल एक ही काम बच जाता है वो है Google Search Engine में Add करना, वो आप इस पोस्ट New Google Search Console me blog ko add kaise kare  को पढ़ के आसानी से कर सकते है।

Blogger (Blogspot) ke liye Sitemap kaise banaye ?

ब्लॉगर में अलग से Sitemap नहीं बनाना पड़ता है, क्यूंकि ब्लॉगर खुद ही आपके लिए sitemap generate कर देता है, आपको बस Google Search Console पर add करना होता है,

For Blogspot Sub-Domain : https://www.example.blogspot.com/sitemap.xml
For Blogspot Custom Domain: https://www.example.com/sitemap.xml

अगर आपने डोमेन नहीं ख़रीदा है तो आप blogspot.com वाला sitemap ka URL use करेंगे और example की जगह अपना Blog का नाम डालेंगे, और अगर आपने Custom Domain ख़रीदा हुआ है तो आप example.com URL use करेंगे।

लेकिन यदि आप फिर भी खुद generate करना चाहते है तो आपको नीचे बताये गए steps को follow करना है.

Step: 1

आपको इस लिंक पे क्लिक करना है  xml sitemap for blogger

sitemap generator toll for blogger

एक नया पेज खुल गया होगा, अब आपको यहाँ पर अपने ब्लॉग का URL डालना है , ध्यान दे आपको http:// के साथ ही डालना है for exp: http://example.blogspot.com और Generate Sitemap पर क्लिक करना है।

xml sitemap generator tool

Generate होने के बाद कुछ कोड दिखेंगे, आपको user-agent: * से पूरा कोड सेलेक्ट करके कॉपी कर लेना हैं.

Step 2:

  • ब्लॉग के dashboard में जाये
  • Setting menu में क्लिक करे.
  • Crawlers and Indexing सेक्शन पर जाये.

आपको Customs robots.txt दिख रहा होगा जो कि disable होगा, उसे enable कर दे, अब दो ऑप्शन दिख रहे होंगे Yes एंड No,

No पर क्लिक होगा, आपको Yes पर क्लिक करना है.

sitemap submit in blogger

Update: ब्लॉगर का इंटरफ़ेस अब पहले से चेंज हो गया है जिसमे अब आपको Yes aur No के ऑप्शन नहीं दिखेंगे, आपको केवल Customs robots.txt को इनेबल करना है और Customs robots.txt पर क्लिक कर देना है बाकि नीचे के स्टेप्स को फॉलो करे.

अब उसमे एक box खुल गया होगा जो पूरी तरह से खाली होगा, उसमे जो आपने अभी sitemap को copy किया था उसे इसी box में पेस्ट कर देना है, और Save Changes पर क्लिक करना है।

अब आपका sitemap add हो गया है अब बस आपको उस sitemap को Google सर्च Console में Add करना है, ताकि आपकी पोस्ट जल्दी से गूगल में दिख सके.

Alert Note: ध्यान दे जितना आपको बताया गया है सिर्फ उतना ही करे और किसी भी options को न छेड़े, आपके ब्लॉग की रैंकिंग गिर सकती है, जो स्टेप्स बताये गए है वो पूरी तरह से सेफ है, जिसे India के No. 1 blogger Amit Agarwal ने design किया है।

तो ये जानकारी थी उन नए ब्लॉगर के लिए जिन्हें Sitemap बनाना नही आता,

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको Blog aur website ke liye Sitemap Kaise Banaye aur Submit kare [2020] पोस्ट काफी हेल्पफुल साबित हुई होगी, अगर आपको अब भी कुछ समस्या हो रही है तो आप Comment Section में पूछ सकते है. आपकी समस्या का समाधान तुरंत किया जायेगा। अगली पोस्ट में हम फिर मिलते है

6 COMMENTS

  1. Mne xml se apne blogger pr blog ka site map banya… Jo ki full view krne par 1700 kuc word ho rhe the.. Or waha se copy krke coustum robot. Txt m kaise paste kare kyoki yha to sirf 1100 kuc word tak he aa sakte hai

  2. Bhaiya, # blogger sitemap se copy karenge ya # user agent se. Please reply me. 2 baar galat ho chuka hai isliye ab nii daalte hai custom.robot.txt me disable kar diye hai
    Please Sahi tarika btaiyega bhaiya

    • nhi # blogger se nhi,
      aap
      User-agent: *
      se pura copy kar le aur custom.robot.txt me paste kar de.

      post ko achche se read kare sb step by step bataya gaya hai

  3. Bhaiya, # blogger sitemap se copy karenge ya # user agent se. Please reply me. 2 baar galat ho chuka hai isliye ab nii daalte hai custom.robot.txt me disable kar diye hai
    Please Sahi tarika btaiyega bhaiya

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.