Blog ke Theme ki Ranking Kaise Check kare – Ultimate Trick [Updated 2020]

0
82

Blog ke Theme ki Ranking Kaise Check kare: ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Theme ranking SEO के लिए बहुत बड़ा factor होता है. ज्यादातर ब्लॉगर जो newbie होते है वह theme speed या theme ki ranking को ज्यादा महत्व नही देते है और ब्लॉगिंग करना शुरू कर देते है। जबकि यह स्टेप आपके ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाता है। अक्सर देखा गया है कि newbie ब्लॉगर 5 से 10 पोस्ट को शेयर करते है और ट्रैफिक न आने की वजह से distract हो जाते है। हालांकि इसमें कोई संदेह नही है कि किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट में ट्रैफिक SEO, और high quality content के द्वारा ही आता है लेकिन theme स्पीड और theme ki ranking उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि SEO.

जब ब्लॉगर को थोड़ा बहुत ज्ञान आता है तब उसे theme के बारे में पता चलता है जैसे कि:

  • Theme SEO फ्रेंडली होना चाहिए 
  • theme मोबाइल supportive होनी चाहिए 
  • Theme fully optimize है या नहीं 
  • Theme fast लोडिंग होनी चाहिए, इत्यादि 
blog ke theme ki ranking kaise check kare

फिर आप बहुत सारी Website पर theme को ढूंढ़ना शुरू करते है, लेकिन सभी theme को लेकर एक ही confusion बनी रहती है जैसे कि मैंने ऊपर वाले points में बताया है, अब हमें ब्लॉग के लिए theme मिल भी जाती है जिसमे ये सारे features मिल रहे होते है लेकिन उसमे भी एक doubt लगा रहता है कि जो features बताये गए है क्या वह सही भी है अथवा नहीं। design तो अच्छी है पर क्या उसकी SEO, कोडिंग अच्छी है या नहीं? 

और मुझे पूरा यकीन है आपको भी ऐसी ही समस्या हो रही होगी क्यूंकि ऐसे बहुत से नए ब्लॉगर है जिन्हे इसके बारे में पता नहीं होता है।

Yah Bhi Padhe:

लेकिन मैं कहता हूँ, आप ये खुद भी पता लगा सकते है कि आपने जो टेम्पलेट सेलेक्ट की है वह आपके लिए सही है या नहीं, बस आपको सही दिशा मालूम होनी चाहिए। यकीन मानिये मैं बहुत ज्यादा परेशान हुआ हूँ  template को सेलेक्ट करने में और मैं यह नहीं चाहता की आपको भी ज्यादा परेशानी हो.

मैं यहाँ पर वही Steps बताऊंगा जो आप अभी तक कर रहे है बस आगे जाकर मैं थोड़ा सा चेंज करूँगा, और कुछ Instructions भी है जिन्हे आपको फॉलो करने है.

Blog ke liye Theme kaha se dhunde – How to find Best theme for blog

ब्लॉग को सुन्दर बनाने के लिए अच्छी थीम का होना जरुरी है लेकिन new ब्लॉगर को थीम को डाउनलोड करने का सही process नहीं पता और वह इन्टरनेट पर Blog ke Theme ki Ranking Kaise Check kare, theme ko kaha se download kare, best theme kaun si hai, इन सबके बारे में नहीं पता होता इसलिए नीचे बताये गए steps को ध्यान से पढ़े.

सबसे पहले आप जैसे Google पर theme/template सर्च करते है तो नीचे इन वेबसाइट का नाम आता होगा, आप इन websites से अपने मनपसंद  की ब्लॉग के लिए Template चुन ले.

लेकिन डाउनलोड न करे, सिर्फ उस Theme का नाम नोट कर ले या याद कर ले उसके बाद उस Template की ऑफिसियल साइट से उसे download करे. अब आप सोच रहे होंगे मैंने ऐसे क्यों कहा, वो इसीलिए क्यूकी आपने अगर डाउनलोड की है तो आपने पाया होगा की थीम के सबसे नीचे Powered by या Created by Goyaabitemplates लिख के आता है तो इसी से बचने के लिए आपको Theme की Officially साइट से डाउनलोड करना होगा,

हालाँकि उसमे भी बनाने वाली company का नाम show होगा, क्यूंकि उन्होने इतनी मेहनत की है और वो हमें free में provide कराते है, इसलिए वो अपना credit तो लेंगे ही, लेकिन एक लिंक तो हट ही जायेगा, यदि आपको सही sites समझ में नहीं आ रही है तो नीचे मैं कुछ list दे रहा हूँ आप वहां से direct डाउनलोड कर सकते है।

इनके अलावा और भी websites है लेकिन इतनी आपके लिए पर्याप्त है, इनमे से मैं आपको Soratemplates के लिए सलाह दूंगा इसमें आपको आपके मतलब की टेम्पलेट मिल जाएँगी, आप अन्य websites से भी अपने मन की template try कर सकते है, जो आपके ब्लॉग के हिसाब से फिट बैठ रही हो. 

Blog ke Theme ki Ranking kaise check kare 

अब डाउनलोड कर लेने के बाद अब जो मुख्य काम है उसे ध्यान दीजिये, थीम को डाउनलोड कर लेने के बाद आपको इस लिंक पर Structure Data Testing Tool क्लिक करना है और जो आपने टेम्पलेट को सेलेक्ट की थी उसका URL कॉपी करना है और Structure Data Testing Tool के type box में paste कर देना है और Run Test पर क्लिक कर देना है, for example मैंने Sora Paper नाम की template का URL  https://sora-paper-soratemplates.blogspot.com/?m=1

कोड कॉपी किया और इसे पेस्ट कर दिया, आप दिए गए चित्र को देखकर समझ जायेंगे।

theme ranking check by google structure tool

URL ko fetch URL me paste kare

Run करने बाद आपको कुछ इस तरह का Analysis प्राप्त होता है

theme ranking check by google structure tool

बांये (Left) की तरफ HTML सेक्शन है जिसे आपको इग्नोर कर देना है, दाएं (Right) तरफ आपको template  के बारे में जानकारी मिलेगी, यदि Template एकदम सही है तो चित्र के अनुसार के अनुसार जीरो Error बताएगा और अगर error  है तो उसकी detail भी show करेगी. अब दूसरा  काम ये भी देखना है कि इसी theme पर कोई एक post का url भी चेक कर लीजिये, जिससे ये पता चल जाये कि पोस्ट होने के बाद किसी तरह की कमी तो नही है, कोई error तो नही है जिससे गूगल सर्च इंजन में रैंकिंग का फर्क पड़े,

Theme Fast loading hai ya nhi?

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए theme का fast लोडिंग होना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि अक्सर देखा गया है कि कोई भी Visitor किसी ब्लॉग या वेबसाइट को ओपन करता है और अगर उसमे 5,6 सेकंड से ज्यादा टाइम लग जाता है, तो विजिटर पेज को छोड़ के किसी अन्य site पर चल जाता है,

इसलिए थीम का fast loading होना बहुत ज्यादा जरूरी है, ताकि कोई भी Visitor जब भी हमारे किसी लिंक को ओपन करे तो वो तुरंत खुल जाए, तो यदि आप जानना चाहते है कि आप जो Theme इस टाइम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर use कर रहे है वो फ़ास्ट loading supported है भी या नही, इस बात का पता भी हम आसानी से लगा सकते है।

ब्लॉग के Theme का URL कॉपी करिये और अब आपको इस लिंक  Tools Pingdom  क्लिक करना है, यहाँ पर आपको URL पेस्ट करने का Type Box मिलेगा

theme ranking checking by pingdom tool

Code पेस्ट कर देने के बाद Start Test पर click करे और कुछ देर wait करे, आपको result कुछ इस तरह नजर आएगा

show speed theme

Image में साफ़ साफ़ दिख रहा है की Theme Fast loading Support करती है, पेज का साइज 3.1 MB है लेकिन फिर भी यह मात्र 1.82 सेकंड मतलब 2 सेकंड से भी कम समय में खुल रही है.

इस तरह आप आसानी से एक एक करके theme को चेक कर सकते है. 

आप pingdom tool के अलावा और भी अन्य टूल से चेक कर सकते है 

और भी websites है लेकिन आपको ज्यादा इधर उधर भागने की जरुरत नहीं है नहीं तो आप confused हो जायेंगे, इन चारो में से कोई भी websites से चेक कर सकते है, इन सभी का प्रोसेस एक जैसा ही है।

आपको आर्टिकल यदि पसंद आया हो तो इसे अपने Social मीडिया में शेयर जरूर करे,

“खुश रहे    खुश रखे”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.