Domain Authority kya hai (DA, PA) – Domain authority kaise badhaye

domain authority kya hai - domain authority kaise badhaye

हैल्लो ब्लॉगर्स, क्या आप भी जानना चाहते कि Domain Authority kya hai और अपने ब्लॉग की domain authority kaise badhaye? तो आप बिलकुल सही जगह यह पोस्ट पढ़ रहे हैं.

अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए हम क्या नही करते, बैकलिंक बनाते है, पोस्ट शेयर करते हैं, अपने ब्लॉग का SEO करते हैं इत्यादि।

पिछली पोस्ट में इन सभी के बारे में बताया जा चुका है यदि आप इस ब्लॉग पर नए हैं तो इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

ब्लॉगिंग field में जो पहले से ही ब्लॉगिंग कर रहे है उन्हें अच्छे से पता होता है कि domain authority kya hai, blog ki authority kaise badhaye, और यह किसी भी वेबसाइट के लिए यह कितना महत्वपूर्ण हैं।

Newbie ब्लॉगर को इन सबके बारे में ज्यादा पता नही होता है वह इन पर बिल्कुल भी ध्यान नही देते और पढ़ना भी पसंद नही करते है और यही वह सबसे बड़ी गलती कर बैठते हैं।

आप ऐसी गलती न करे क्योंकि इससे आपकी वेबसाइट पर bad impact पड़ सकता हैं, इसलिए domain authority को अच्छे से समझे और अपनी वेबसाइट पर work भी करे क्योंकि यह रैंकिंग फैक्टर हैं।

Domain Authority Kya Hai – What is Domain Authority (DA) in hindi

DA यानी Domain Authority को MOZ कंपनी द्वारा निर्मित किया गया था DA एक matric system हैं जो किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के data को analysis करती है और उस वेबसाइट के data को analize करके उसे रेटिंग प्रदान करती हैं जिसे डोमेन authority भी कहते हैं।

नही समझे! चलिये आसान भाषा में समझाता हूँ, Domain authority का system 1 to 100 स्कोर के बीच मे होता हैं, यदि आपकी वेबसाइट की रेटिंग स्कोर 1 है तो आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी बहुत ही खराब है और यदि आपकी वेबसाइट का स्कोर 70+ रेटिंग है तो यह आपके वेबसाइट की authority बहुत best हैं।

अब Blogging में रोज नये-नये ब्लॉग बनते हैं, जिनका ब्लॉग अभी अभी शुरू हुआ हैं उनका DA 0 होगा लेकिन 3 से 4 महीने बाद उसी वेबसाइट की authority 10 से 20 हो जाएगी यानी कि आपका ब्लॉग जितना पुराना होता जाएगा आपके ब्लॉग की Domain Authority बढ़ती जायेगी।

जिस वेबसाइट की Domain authority ज्यादा होती है उनकी पोस्ट जल्दी रैंक भी करती हैं।

वैसे गूगल ने DA का कही भी जिक्र नही किया हैं और न ही इसे SERP रैंकिंग फ़ैक्टर के रूप में माना है।

लेकिन जितने भी professional blogger हैं उनका मानना है कि आपकी Website का DA एक रैंकिंग factor की भूमिका निभाता है जो आपकी साइट को boost करने में मदद करती है, इसे बिल्कुल भी ignore नही करना चाहिये।

Domain authority kya hai यह तो अब आप समझ गये होंगे लेकिन अब domain authority check kaise kare और अपने ब्लॉग के लिए domain authority kaise badhaye के बारे में भी सीख लेते है।

अपने ब्लॉग की Domain Authority check कैसे करें?

Domain authority check करने के लिए इंटरनेट में बहुत से DA checker tool है जिनकी मदद से हम अपनी वेबसाइट की DA check कर सकते हैं जिनमे से कुछ premium tools है और कुछ free भी, लेकिन आप प्रीमियम टूल से भी फ्री में बड़ी आसानी से ब्लॉग की Domain authority चेक कर सकते हैं।

चलिये आपको एक उदाहरण देकर समझाते हैं।

Domain Authority kya hai - domain authority kaise badhaye DA checker moz tool

यह moz tool द्वारा वेबसाइट की authority चेक करने का स्क्रीनशॉट दिया हुआ हैं.

इस टूल में आप type box में अपनी वेबसाइट का URL यानी डोमेन name fill करे और Analize domain पर क्लिक कर दे।

अब आपकी वेबसाइट का जितना भी DA होगा वह नीचे show होने लगेगा साथ ही साथ आपकी पोस्ट में कितने keywords रैंक हो रहे है इसका भी पता आपको चल जाएगा जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख रहे हैं।

35 रेटिंग से ऊपर वाली वेबसाइट को good domain authority के रूप में माना जाता हैं।

अभी तक आपने Domain authority kya hai और domain authority को चेक कैसे करे के बारे में समझ गए होंगे अब बात करते है कि अपने ब्लॉग या website की domain authority kaise badhaye?

Domain Authority Kaise Badhaye?

Domain जितना पुराना होता रहता है उतनी ही उसकी Domain authority भी बढ़ती रहती हैं लेकिन यह कभी स्थिर नही रहता हैं, किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का DA हमेशा ऊपर नीचे होता रहता हैं।

मान लीजिए आज आपकी साइट का DA 25 है हो सकता है कि 1 हफ्ते बाद 22 या इससे कम हो जाये। डोमेन ऑथोरिटी के रेटिंग की गणना किस प्रकार होती है यह केवल इसके निर्माता Moz कंपनी वाले ही बता सकते है.

फिलहाल बात करते हैं अपने ब्लॉग की domain authority kaise badhaye के बारे में.

Domain authority की गणना किस प्रकार होती हैं यह तो हमें नही पता लेकिन अपने ब्लॉग का DA कैसे improve करके बढ़ाना हैं यह काम आप नीचे बताए जा रहे rules को follow करके कर सकते हैं।

1. High Quality Backlink बनाये

domain authority kaise badhaye? किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की authority को बढ़ाने के लिए Backlinks बहुत मदद करते हैं, लेकिन यह आप पर निर्भर है कि आप किस प्रकार backlinks बना रहे हैं क्योंकि यदि आपने low quality वाले backlinks बनाये हैं तो यह आपके ब्लॉग के लिए चिंता का विषय हैं।

Low quality बैकलिंक किसी भी ब्लॉग की authority को down करता हैं इसलिए हमेशा High Quality backlinks बनाने चाहिए जो आपके ब्लॉग या website की DA को बढ़ाये न कि घटाये।

यदि आपके ब्लॉग का DA 25 है और आप किसी ऐसी वेबसाइट से बैकलिंक बना रहे है जिसका DA आपकी वेबसाइट से कम 20 हो तो आपके ब्लॉग की authority low हो जायेगी।

High Quality backlinks kaise banaye

High quality बैकलिंक कैसे बनाते हैं इसके बारे में मैंने पहले से ही एक पोस्ट लिखी हुई हैं, पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से high quality बैकलिंक बना पाएंगे और ब्लॉग की DA को भी बढ़ा सकेंगें.

High quality बैकलिंक बनाने के बारे में पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

2. Regular Post Updates

Domain Authority Kaise badhaye? यदि आप प्रतिदिन quality content पब्लिश कर रहे हैं तो आपके ब्लॉग का DA बढ़ने से कोई नही रोक सकता.

Regular content पब्लिश करके ब्लॉग या वेबसाइट का DA बढ़ाने के बेस्ट तरीके में से एक हैं.

नियमित रूप से पोस्ट करने के बहुत सारे फायदे भी है जैसे कि आपकी writing skill में सुधार होगा, दिमाग तेजी से चलेगा और डोमेन authority तो बढ़नी ही हैं।

वैसे प्रतिदिन एक quality पोस्ट पब्लिश करना इतना आसान भी नही हैं लेकिन आप सप्ताह में कम से कम 3 से 4 पोस्ट लेकिन high क्वालिटी content भी लिखेंगे तो आपके ब्लॉग का DA increase होगा.

यदि आप अपने ब्लॉग में regular post update नही करते है तो आपके ब्लॉग की authority down होती जायेगी।

3. Domain Authority SEO (On Page SEO)

Domain Authority Kaise badhaye? ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक कराना हैं तो आपको अपने ब्लॉग का अच्छे से SEO करना पड़ेगा, जितने भी प्रोफेशनल ब्लॉगर होते हैं वह इस बात को बहुत अच्छे से समझते हैं उनकी जो भी पोस्ट रैंक करती हैं वह सिर्फ और सिर्फ SEO की वजह से ही करती हैं।

अगर आपने भी अपने ब्लॉग का अच्छे से SEO किया हुआ है तो ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ेगा ही साथ ही DA increase करने में मदद भी करेगा।

SEO Kaise Kare

SEO यानी Search Engine Optimization सुनने में बहुत ही छोटा सा शब्द लगता हैं लेकिन यह सागर की तरह अथाह बड़ा है जिसे समझने में जल्दबाजी नही करनी चाहिए यह एक बहुत लंबा विषय हैं लेकिन मैं आपको अभी थोड़े से बेसिक seo बता रहा हूँ।

  • Title: पोस्ट का title ज्यादा लंबा नही होना चाहिए क्यूंकि यह SEO को खराब करता हैं इसलिए पोस्ट के टाइटल को 60 words के अंदर ही लिखना चाहिए।
  • Meta Tag: अपने ब्लॉग के meta tag में 150 words के अंदर ही लिखना चाहिए साथ ही keyword का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।
  • Permalink: जब भी कोई पोस्ट लिखे तो उसका URL जिसे permalink भी कहते है 75 word से ज्यादा नही लिखना चाहिए
  • Description: आप जो पोस्ट लिख रहे है उस पोस्ट का एक short description 160 words से ज्यादा नही लिखना चाहिए।
  • Use image in your post: अपनी किसी भी पोस्ट में कम से कम 2 image जरूर इस्तेमाल करे।
  • Keyword Density: पोस्ट को लिखते समय keyword density का जरूर ख्याल रखना चाहिए जरूरत से ज्यादा keyword अपनी पोस्ट में डालेंगे तो यह keyword stuffing माना जाता हैं।

ऊपर मैंने SEO के बारे में आपको छोटा सा demo दिया है, लेकिन इसके बारे में मैंने बहुत अच्छे से एक अलग पोस्ट में समझाया हुआ है।

यदि आप ब्लॉगिंग में नए है और आपको नही पता कि ब्लॉग का seo kaise kare तो आपको पोस्ट पब्लिश करने से पहले यह पोस्ट जरूर पढ़ लेनी चाहिये।

Basic SEO करने से आपके ब्लॉग का ट्रैफिक तो बढ़ेगा ही साथ ही domain authority भी बढ़ेगी।

4. Link Building

Domain Authority Kaise badhaye? अपने ब्लॉग में domain authority badhane के लिए link build करना बहुत जरूरी हैं इससे एक पोस्ट का दूसरे पोस्ट से आदान प्रदान होता रहता हैं।

Link building 2 प्रकार के होते हैं

  1. Internal Linking
  2. External Linking

Internal link: ये वो लिंक होते है जो हम पोस्ट को लिखते वक्त अपनी ही किसी दूसरी पोस्ट का link add करते हैं Internal लिंक कहलाते हैं।

Internal linking करना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे पुरानी पोस्ट नये पोस्ट में लिंक हो जाती है और उस पुरानी पोस्ट का engage भी बढ़ जाता हैं।

यदि कोई विजिटर आपकी पोस्ट को पढ़ रहा है और पढ़ते पढ़ते उसे आपकी दी हुई किसी दूसरी पोस्ट के लिंक पर क्लिक करके पढ़ने लगता है तो इससे आपका bounce rate भी कम हो जाता है और ट्रैफिक भी बढ़ता है।

External Linking: यह वह लिंक होते है जो आप किसी दूसरी वेबसाइट के लिंक को अपनी पोस्ट में add करते हैं वही external link कहलाते हैं।

आपको Internal linking और external linking दोनों करने हैं इससे आपके ब्लॉग की domain authority भी बढ़ेगी।

5. Social Sharing

Domain Authority Kaise badhaye? अपने लिखे गए पोस्ट को केवल पब्लिश ही करना नही होता बल्कि उसे promote भी करना जरूरी है क्योंकि social media से साइट को referral traffic मिलता हैं।

जो ब्लॉगिंग में नए हैं उनकी साइट पर organic traffic का आना थोड़ा मुश्किल है इसलिए अपनी वेबसाइट को rank कराने के लिए social media बेस्ट ऑप्शन हैं।

यदि अपनी साइट की brand value को बढ़ाना है और उनकी audience को आपके ब्लॉग तक पहुंचाना है तो आप अपनी site को facebook, twitter, instagram इत्यादि जैसे प्लेटफॉर्म में जरूर शेयर करें इससे आपकी fan following भी बढ़ेगी और आपके वेबसाइट की domain authority increase भी होगी।

6. Blog Commenting

आप blog commenting के द्वारा भी domain authority बढ़ा सकते हैं इससे आपको बहुत benefit मिलेगा।

अपने ब्लॉग के same niche वाली वेबसाइट पर जाकर कमेंट करने से 2 लाभ होंगें, एक तो आप कमेंट के द्वारा बैकलिंक बना लेंगे और अगर आपने अच्छी हाई authority वाले ब्लॉग से कमेंट करके बैकलिंक बना ली तो domain authority भी बढ़ जाएगी।

तो ये थे कुछ steps ब्लॉग की domain authority बढ़ाने के, अब बात कर लेते है PA की।

DA और PA (Page Authority) क्या है

Domain authority kya hai: जैसा कि अब तो आप जान ही गये होंगे कि DA Moz company द्वारा बनाया गया metric सिस्टम है जो आपकी वेबसाइट को calculate करके रेटिंग प्रदान करता है DA यानी Domain authority कहलाता है।

Page Authority जिसे short form में PA भी कहते हैं यह भी Moz company द्वारा निर्मित किया हैं DA और PA दोनों के rating की calculating एक समान हैं PA भी घटता बढ़ता रहता हैं।

DA और PA में बस थोड़ा सा यही फर्क है कि DA में पूरे structure का analysis करके DA रेटिंग निकली जाती है और PA में केवल एक perticular page की रेटिंग की जाती हैं।

Page Authority की गणना भी 0 to 100 के बीच मे होती है यानी जितना ज्यादा score होगा उतनी ज्यादा page authority बढ़ेगी और जितना ज्यादा PA होगा उतनी ही जल्दी Google के top पेज में रैंक करेगा।

Final Word of Domain Authority

इस पूरे पोस्ट का एक ही मतलब है कि यदि आप ब्लॉगिंग में serious है और अपनी साइट की branding value को बढ़ाना चाहते हैं तथा अपने ब्लॉग की domain authority को बढ़ाना चाहते हैं तो बिना समय व्यर्थ किये बताए गए steps को follow करें उसके बाद यकीनन आपकी वेबसाइट के DA में improvement आयेगी।

आशा करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट Domain authority kya hai Domain authority kaise badhaye आपके लिए बेहतर साबित हुई होगी यदि आपको कही कोई confusion या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यदि आपके पास 3 सेकंड का समय हो तो कृपया करके हमारी यह पोस्ट आने सोशल मीडिया में जरूर करे आपके शेयर करने से किसी दूसरे की भी help हो जाएगी।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.