Google Adsense Approve Kaise Kare [Fast Adsense Approval Trick] – 2020

0
91
Google adsense approve kaise kare - Fast adsense Approval Trick 2020

क्या आप google adsense approve के न मिलने से परेशान है? क्या आपको अभी तक google adsense approval नही मिला है? अगर आपका जवाब हैं हाँ! तो आप बिलकुल सही जगह आये है। क्योंकि 85% ब्लॉगर पहली बार में अपने ब्लॉग पर adsense approve नही करा पाते specially नये ब्लॉगर।

आज की इस पोस्ट में हम Google adsense approve kaise kare के बारे में बात करेंगे।

ब्लॉगिंग में अब competition बहुत बढ़ गया हैं इसलिए अब पहले की तरह google adsense का approval लेना इतना आसान नही रह गया हैं। इन दिनों ब्लॉगिंग user बढ़ गए है जिसकी वजह से google adsense की terms और पॉलिसी समय समय पर change होती रहती है और इनके rules और भी सख्त हो जाते हैं।

Adsense से पैसे कमाना हर एक ब्लॉगर का dream होता हैं लेकिन आप पैसे तभी कमा सकते है जब आपको अपने ब्लॉग का adsense approval मिल जाये.

जैसा कि मैंने बताया कि 85% ब्लॉगर पहली बार मे adsense approve नही करा पाते और बार बार adsense का reject हो जाने के बाद नए ब्लॉगर adsense account को purchase करने का निर्णय ले लेते है जिसमे 5000 रुपये से 10,000 रुपये तक की रकम खर्च होती हैं।

लेकिन यह तरीका गलत है आप बिना पैसे खर्च किये अपने दम पर गूगल adsense approval trick का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग का google adsense approve करा सकते हैं।

Google Adsense Approve Kaise Kare? [Fast Adsense Approval Trick]

Google adsense approval लेने से पहले आपको यह अच्छे से पता होना चाहिए कि हमें अपने ब्लॉग का google adsense के लिए apply कब करना चाहिए यदि आपको नही पता तो आप यह पोस्ट जरूर पढ़ें उसके बाद ही इस पोस्ट के steps को follow करे।

Choose Custom Domain (TLD)

buy custom domain - google adsense approve kaise kare tips

क्या आपके पास कस्टम डोमेन है? यदि नही तो सबसे पहले अपने ब्लॉग के लिए एक domain जरूर buy कर ले क्योंकि अपने ब्लॉग के लिए google adsense approve कराने के लिये आपके पास एक custom domain का होना बहुत ज्यादा जरूरी हैं।

ज्यादातर नये ब्लॉगर blogspot प्लेटफॉर्म में अपना फ्री ब्लॉग बनाते हैं लेकिन उसमें आपको blogspot का subdomain (.blogspot.com) मिलता है जबकि आपको TLD यानी Top Level Domain की जरूरत पड़ती हैं।

कस्टम डोमेन लेने पर आपका ही फायदा हैं क्योंकि कस्टम डोमेन लेने पर इंटरनेट में आपकी brand value बढ़ती हैं और google adsense approval लेने में भी आसानी होती हैं,

हालांकि ब्लॉग्स्पॉट subdomain पर भी google adsense approval मिलता है लेकिन इसका कोई समय fix नही रहता हैं इसलिए sub-domain से google adsense approval लेने में समय व्यर्थ न करके TLD domain जैसे: .Com .In .Net . Org इनमें से कोई भी डोमेन लेकर एडसेंस के लिए apply करे।

Choose Right Blog Niche Topic (Fast Adsense Approval Trick 2020)

Choose right blog niche topic - google adsense approval

Google adsense approve kaise kare? गूगल adsense approval लेने के लिए ब्लॉग टॉपिक बहुत मायने रखता हैं यदि आप गलत टॉपिक सेलेक्ट करके ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो 95% आपको google adsense का अप्रूवल नही मिलेगा। यह मेरा personal experience हैं।

Niche का मतलब होता है Subject यानी आप किस विषय पर ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं।

ब्लॉग टॉपिक 2 type के होते हैं

  • Single Niche : सिंगल niche का मतलब होता है किसी एक ही subject से रिलेटेड ब्लॉग बनाना जैसे: Tech, Sports, Health, Story इत्यादि।
  • MicroNiche : इनमें सभी प्रकार के टॉपिक कवर किये जाते है इसमें कोई एक particular subject नही रहता है और यह long term के लिए नही होता हैं।

मैं आपको Single Niche के लिये recommend करूँगा क्योंकि जो ब्लॉगर किसी एक ही particular subject को cover करते हैं उन्हें google adsense approval मिलने के चांस ज्यादा रहते हैं। microniche वाले टॉपिक पर adsense approval मिलने के चांस कम रहते हैं।

Choose Right SEO friendly and Simple Theme (Fast Adsense Approval Trick 2020)

select seo friendly & simple theme - google adsense approve kaise kare

Google adsense approve kaise kare? Online visitor को अपने ब्लॉग के प्रति आकर्षित करने के लिये ब्लॉग का डिज़ाइन बहुत मायने रखता हैं वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी “First Impression is the Last Impression” अगर आप अपने ब्लॉग के लिये अच्छी थीम का इस्तेमाल करते हैं तो इसके आपको 2 फायदे मिलेंगे।

  1. यूजर इंगेजमेंट बढ़ेगा
  2. Adsense approval मिलने के चांस भी ज्यादा रहेंगें।

ब्लॉग थीम आपकी जितनी अच्छी होगी ऑनलाइन विजिटर आपके ब्लॉग को पढ़ना उतना ही ज्यादा पसंद करेंगे और जितनी देर वो आपकी वेबसाइट में रुकेंगे उतना ही यूजर इंगेजमेंट बढ़ेगा और bounce rate भी कम होगा और ये google adsense approval लेने के लिए प्लस पॉइंट साबित होगा।

लेकिन नये ब्लॉगर इस बात को अच्छे से न समझकर जल्दबाजी में अधिक रंग बिरंगी वाली थीम का इस्तेमाल करते है जो कि वह seo friendly और adsense फ्रेंडली थीम नही होती हैं।

इसलिये अपने ब्लॉग के लिये SEO friendly और सिंपल टेम्पलेट का इस्तेमाल करना चाहिये।

यदि आप अपने ब्लॉग के लिये adsense ready और seo फ्रेंडली थीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नही हैं मैंने ब्लॉग थीम के बारे में पहले से ही 1 पोस्ट अपडेट की हुई है आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके अपने ब्लॉग से रिलेटेड थीम को डाउनलोड कर सकते हैं।

Create Important Pages (Fast Adsense approval trick 2020)

Fast Adsense approve trick - Create Important pages

Google adsense approve kaise kare अपने ब्लॉग पर google adsense approve कराने के लिये आपको अपने ब्लॉग में 3 important page जरूर बनाने चाहिये क्योंकि इन pages को गूगल भी पसंद करता हैं।

  • About Us: इस पेज में आपको अपने और अपने ब्लॉग के बारे में बताना होता हैं जिसमे किसी भी प्रकार की गलत सूचना नही दी जाती हैं क्योंकि गूगल कभी न कभी आपकी गलती को पकड़ ही लेगा और adsense अप्रूवल को रिजेक्ट भी कर सकता हैं इसलिए इस पेज बिल्कुल सही जानकारी ही भरे।
  • Contact Us: इसमें contact us पेज बनाना पड़ता है ताकि भविष्य में कोई भी विजिटर आपसे संपर्क करना चाहे तो इस पेज के माध्यम से आपको कांटेक्ट कर सकता है आप हमारा contact us का पेज चेक कर सकते है।
  • Privacy Policy: यह बहुत बहुत ज्यादा ही important पेज हैं इसके बगैर आप कभी भी google adsense का approval ले ही नही सकते। इसलिए अपने ब्लॉग के लिए adsense friendly प्राइवेसी पॉलिसी पेज बनाये। अधिक जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़े।

Write Quality Content (Fast Adsense Approval Trick 2020)

write quality content - google adsense approve kaise karaye

अगर आप google adsense approval जल्दी लेना चाहते है तो आपको अपनी पोस्ट में सुधार करना होगा, यानी आपको quality content लिखना होगा।

गूगल कॉपीराइट वाले content को priority नही देता और आपके ब्लॉग को सैंडबॉक्स में डाल देता हैं।

अगर अपने ब्लॉग के लिए fast google adsense approval लेना चाहते है तो कॉपी पेस्ट बिल्कुल न करे क्योंकि नये ब्लॉगर यह गलती सबसे ज्यादा करते है इसीलिए google adsense approval का न मिलना भी यह सबसे बड़ा कारण हैं।

आप जिस पोस्ट को लिखने वाले है उस पोस्ट को लिखने से पहले आप इंटरनेट पर अच्छे से रिसर्च करके खुद से अपना क्वालिटी कंटेंट बनाने की कोशिश करे ताकि आपकी साइट पर आने वाले विजिटर को भी आपकी पोस्ट को पढ़ने में मजा आये और गूगल को भी।

Publish Minimum 10 to 15 Post (Fast Adsense Approval Trick 2020)

Publish Minimum Post - Get Google adsense approve fast in 2020

Google adsense approve kaise kare? एडसेंस account approve कराने के लिए आपके ब्लॉग में कुछ आर्टिकल भी होने चाहिए क्योंकि बहुत से ब्लॉगर अपना ब्लॉग बनाने के बाद एडसेंस से पैसे कमाने के लिए जल्दबाजी में बिना किसी पोस्ट को पब्लिश किये या 2 से 4 पोस्ट को डालने के बाद एडसेंस के लिये अप्लाई कर देते हैं।

यह गलती ज्यादातर नये ब्लॉगर करते हैं इसलिए हम आपको बता दें कि google adsense approve karane के लिए आपको अपने ब्लॉग में कितने पोस्ट को पब्लिश करना होगा।

ब्लॉगिंग में कम्पटीशन ज्यादा होने की वजह से गूगल एडसेंस अब बहुत सख्त हो गया है इसलिये हमें अपनी तरफ से पूरी तैयारी पहले से ही कर लेनी चाहिए।

अगर आप अपने ब्लॉग में 700 से 800 वर्ड के बीच में पोस्ट लिखते हैं तो कम से कम आपको 20 आर्टिकल लिखने पड़ेंगे।

यदि आप 1200 से 1500 वर्ड के बीच मे पोस्ट लिखते है तो कम से कम 15 पोस्ट आपको पब्लिश करने चाहिए।

यदि आपकी post 2000 word के ऊपर लिखते है तो 10 पोस्ट बहुत हैं google adsense approve लेने के लिए।

Create Social Media Account (Fast Adsense Approval trick 2020)

Create Social Media account - google adsense approve kaise kare

Google adsense approve kaise kare जब आप अपना ब्लॉग बनाते हैं तब इंटरनेट में उसकी पहचान नही होती हैं यानी कि आपका ब्लॉग बन तो जाता है लेकिन सर्च इंजन के data में कही कोने में छिपा रहता है मतलब आपके ब्लॉग की कोई वैल्यू नही रहती हैं।

इसलिये आपका ब्लॉग केवल सर्च इंजन में ही नही बल्कि दूसरे प्लेटफॉर्म में भी होना चाहिए तभी आपके ब्लॉग का प्रमोशन होगा जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म।

सोशल मीडिया से आप बहुत ही आसानी से अपने ब्लॉग को कनेक्ट कर सकते हैं इससे आपको google adsense approve लेने में बहुत ज्यादा फायदा होगा

  • आपका ब्लॉग सोशल मीडिया में वायरल होगा।
  • सोशल मीडिया के द्वारा आपका ब्लॉग जो अभी रैंकिंग में बहुत पीछे हैं वह सर्च रैंकिंग में आगे आएगा।
  • सोशल मीडिया के द्वारा आपके ब्लॉग पर लोग विजिट करेंगे जिससे आपकी वेबसाइट में user इंगेजमेंट बढ़ेगा।
  • सोशल मीडिया से ब्लॉग में डायरेक्ट ट्रैफिक आयेगा।
  • सोशल मीडिया में ब्लॉग के connect होने से link juice बनेगा जिससे google आपके ब्लॉग को पसंद करेगा।

इसलिए जब आप अपना ब्लॉग बना लेते है तब अपने ब्लॉग को फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, LinkedIn इत्यादि इन सभी में अपना अकाउंट बना ले और अपने ब्लॉग का लिंक उसमे कनेक्ट कर दे।

Increase Blog Traffic (Fast Adsense Approval Trick in hindi)

Increase Blog Traffic in 2020 - google adsense approve kaise karaye

Google adsense approve kaise kare ब्लॉग बनाना बड़ी बात नही होती है लेकिन ब्लॉग बना लेने के बाद उसमें ट्रैफिक लाना हर ब्लॉगर के लिये हमेशा परेशानी का सबब रहती हैं।

Google adsense approve कराने के लिए आपके ब्लॉग में ट्रैफिक का होना बहुत जरूरी हैं। हालांकि एडसेंस पॉलिसी में यह नही बताया गया है कि कितने ट्रैफिक पर एडसेंस का अप्रूवल मिलेगा। लेकिन एडसेंस आपके ब्लॉग ट्रैफिक को हमेशा चेक करता हैं।

बहुत से ब्लॉगर का मानना है कि बिना ट्रैफिक के भी एडसेंस का अप्रूवल मिल जाता हैं लेकिन हम आपको बता दें कि यदि आपको बिना ब्लॉग ट्रैफिक के एडसेंस का अप्रूवल मिल भी जाये तो कुछ दिन बाद आपका एडसेंस disapprove हो जाएगा क्योंकि जब आपके ब्लॉग में विजिटर ही नही आएंगे तो ट्रैफिक कहा से आएगा और जब ट्रैफिक ही नही होगा तो आपके ads में क्लिक कैसे आएंगे और जब क्लिक नही आएंगे तो एडसेंस आपसे अप्रूवल छीन लेगा।

इसलिए यदि आप ऐसा नही चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग में ट्रैफिक का लाना बहुत जरूरी है मैंने new ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये पर complete guide शेयर की है आप इस पोस्ट को पढ़कर आसानी से ब्लॉग ट्रैफिक को increase कर सकेंगे।

Copyright Images का इस्तेमाल न करें (Fast Adsense Approval Trick 2020)

ब्लॉग पोस्ट में Image का इस्तेमाल करना रैंकिंग फैक्टर के रूप में माना जाता हैं क्योंकि 1 image 1000 words के बराबर होती हैं लेकिन अगर आप कॉपीराइट इमेज का इस्तेमाल अपनी पोस्ट में कर रहे हैं तो यह आपके लिए risk की बात हैं।

कॉपीराइट images वो होती हैं जिन्हें गूगल से डाउनलोड किया जाता हैं, गूगल से इमेज को डाउनलोड करके अपनी पोस्ट में इस्तेमाल करने से आपका google adsense approve नहीं होगा।

Google adsense approval लेने के लिए आपको copyright free images का इस्तेमाल करना चाहिए।

कॉपीराइट free images के लिए आप pixabay, canva, shutterstock जैसी वेबसाइट से बहुत ही आसानी से इमेज को डाउनलोड करके अपने ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Blog Logo and Blog Favicon (Fast Google Adsense Approval Trick 2020)

बहुत से ब्लॉगर फ्री थीम्स का इस्तेमाल करते हैं जिसमे उस theme का Logo और favicon default रूप से पहले से ही लगा रहता हैं।

इसलिए आपका सबसे पहले काम है अपने ब्लॉग name से रिलेटेड एक बढ़िया से logo और favicon बनाये ताकि आपके नाम की ब्रांड वैल्यू बढ़ सके और आपकी वेबसाइट को प्रोफेशनल blog बनाने में भी हेल्प कर सकें।

जिन वेबसाइट में logo और ब्लॉग फ़ेविकॉन का इस्तेमाल होता हैं गूगल उनकी वेबसाइट को जल्दी adsense approval देता हैं।

अगर आप इन सभी adsense approval trick के स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करते हैं तो आपको 99.99% गूगल की तरफ से adsense approve मिल जाएगा।

मैं जानता हूँ कि अभी भी आपके मन मे adsense approval को लेकर कुछ सवाल होंगे मैं उन सवालों के भी नीचे जवाब देने जा रहा हूँ।

Google Adsense Approval lene ke liye Domain Kitne Din Purana Hona Chahiye

Fresh Domain से Adsense Approval मिलना इतना आसान नहीं होता है इसलिए adsense approval लेने के लिए Domain age कम से कम 1 महीना पुराना जरूर होना चाहिए।

Kya Adsense Approve Karane ke liye Blog Ka SEO karna Jaruri Hai?

जी हाँ, अगर आप अपने ब्लॉग का SEO optimized करते है तो adsense approval जल्दी मिलता है.

Google Adsense Approve Kaise Karaye?

कॉपीराइट कंटेंट, डुप्लीकेट इमेज, fake traffic, blackhat SEO करने से बचे और इस पोस्ट में बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे आपको 99.99% adsense approval मिलेगा।

Kya 1 Din me Adsense Approval Mil Sakta hai?

बिलकुल नहीं, adsense approve लेना अब इतना आसान नहीं रह गया है और जो लोग 1 दिन में adsense approval लेने के बारे में बताते है तो वह केवल सुनने में और पढ़ने में अच्छा लगता है यदि आप उनके बताये गए पोस्ट को पढ़ेंगे तो उसमे भी वह indirectly 1 महीने काम करने को ही बोलेंगे, बाकी आप खुद समझदार है कि किसी भी फील्ड में शॉर्टकट से सफलता नहीं पायी जा सकती।

Kya Blog Theme Ko Change Karne Par Adsense Approval Mil Jata Hai?

जब adsense की टीम आपके ब्लॉग का review करती है तब आपके ब्लॉग थीम को भी चेक करती है यदि वह SEO फ्रेंडली तथा adsense responsive थीम नहीं पाते है तब वह template error का ईमेल भेजते है उसके बाद आप एक नयी थीम का इस्तेमाल करके adsense approval ले सकते है.

Blog me Free Theme ka Istemal Karne se Kya Adsense Approval Mil Jata hai?

जी हाँ, इंटरनेट में बहुत सी फ्री थीम में भी adsense approval मिलता है.

Adsense Approval Lene ke liya Kya Premium Theme Buy Karni Padti Hai?

नहीं यह जरुरी नहीं है कि प्रीमियम थीम खरीदने पर ही adsense approve मिल सकता है ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों में फ्री थीम से भी adsense approve ले सकते है लेकिन फ्री थीम में लिमिटेड फीचर्स मिलते है लेकिन इसका adsense से कोई लेना देना नहीं है.

उम्मीद करता हूँ कि आपको adsense approval लेने से रिलेटेड जवाब मिल गए होंगे और अगर अभी भी google adsense approve से रिलेटेड कोई doubt है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं.

आशा करता हूँ कि आपको Google Adsense Approve Kaise Kare [Fast Adsense Approval Trick] – 2020 पोस्ट पढ़कर काफी हेल्पफुल साबित हुई होगी।

यदि आपके पास समय व दुसरो की भी हेल्प करने में रूचि रखते है तो इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें शेयर करने में केवल ३ सेकंड ही लगेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.