[60%] Hostgator Se Hosting Kaise Kharide | Hostgator Hosting Review in Hindi

क्या आप अपने ब्लॉग के लिए Hostgator India se Hosting kharidane का प्लान बना रहे है,

यदि आपका answer हाँ है,

तो आप यहां पर बिल्कुल सही जगह आये हैं।

इस पोस्ट में, आज हम Hostgator se Hosting kaise kharide, और hostgator hosting review in hindi me, के बारे में बात करेंगे.

Hostgator se Hosting kaise kharide - Hostgator hosting review in hindi

दोस्तों, hostgator hosting एक जानी मानी वेब होस्टिंग कंपनी हैं, जिसने अपनी पकड़ इंटरनेट में बहुत तेजी से बना ली हैं और आज यह बहुत success हैं।

मुझे पता हैं आपमें से ऐसे बहुत से ब्लॉगर होंगे जिनका ब्लॉग अभी ब्लॉगर में हैं और आप अब वर्डप्रेस में अपना ब्लॉग शिफ्ट करना चाहते हैं जो कि आपका निर्णय बिल्कुल सही हैं।

लेकिन वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने या शिफ्ट करने के लिए आपके पास होस्टिंग का होना बहुत जरूरी हैं क्योंकि बिना होस्टिंग के आप वर्डप्रेस में ब्लॉग 1% भी नही बना पाएंगे।

इंटरनेट में बहुत सी ऐसी कंपनिया है जो वेब होस्टिंग provide कराती है, लेकिन हम cheap & best hostgator india होस्टिंग के बारे में बात करेंगे।

Hostgator Hosting Review In Hindi

Hostgator India se hosting kharidane के पहले हम Hostgator India hosting review in hindi में करेंगे, उसके pros और cons के बारे में जानेंगे उसके बाद Hostgator se hosting kaise kharide, के process के बारे में बताएंगे।

Hostgator कंपनी एक पब्लिक कंपनी हैं, जिसे वर्ष 22 अक्टूबर, 2002 में लांच किया गया था, इसके फाउंडर Brent Oxley हैं।

शुरू में hostgator india स्पीड के मामले में अन्य होस्टिंग से पीछे था, लेकिन अब धीरे-धीरे यह काफी reliable हो चुकी है और आज India की best web hosting में से एक मानी जाती हैं।

Note: Hostgator और Hostgator India दोनो एक ही कंपनी हैं। Hostgator.com, US में ज्यादा प्रचलित है और India में Hostgator India.

Hostgator India Speed Test & General Info

Hostgator India OverviewFeatures
Speed567 MS
Support24X7 Technical Support
UpTime99.9% Commitment
ApplicationWordPress, Joomla, Drupal & Other
Hosting PlanShared, VPS, Cloud, WordPress, Dedicated Servers
FeaturesLightning Fast Server, Unmetered Bandwidth, Unmetred SSD, Free SSL, 45 Days Money Back Guarantee,
Starter PlanStarter Plan 99/Month Plan (T&C)

Hostgator Hosting खरीदने के Pros और Cons

जिस प्रकार वर्ल्ड में कुछ भी 100% सही नही होता कुछ न कुछ कमी जरूर होती हैं, ठीक उसी प्रकार वेब होस्टिंग के ऊपर भी ये बात फिट होती हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग फील्ड में नए हैं और आप बिना किसी जानकारी के, केवल नाम को सुनकर ही होस्टिंग को खरीदते हैं, तो आप यहाँ बहुत बड़ी गलती कर रहें हैं.

क्योंकि,

नए ब्लॉगर को होस्टिंग के बारे में ज्यादा नही पता होता हैं और वो गलत होस्टिंग को खरीदकर ब्लॉगिंग करना शुरू कर देते है, जिसके फलस्वरूप उन्हें भविष्य में उन्हें होस्टिंग Server, सपोर्ट और हैकिंग से रिलेटेड समस्या होने लगती है।

इसलिये होस्टिंग खरीदने से पहले आपको उस होस्टिंग के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए कि वह आपके ब्लॉग के लिए परफेक्ट रहेगी या नहीं।

तो चलिए, हम आपको Hostgator India Hosting के Pros(लाभ) और Cons(नुकसान) के बारे में बताते हैं।

Hostgator India Hosting Ke Pros (Advantage)

Hostgator India से होस्टिंग खरीदने पर क्या लाभ होगा इसके बारे में point to point समझाता हूँ।

Hosting Speed & Performance in 2020

स्पीड को हम सभी पसंद करते है, बीते वर्षो में इनकी स्पीड में बहुत सुधार हुआ हैं, साथ ही यह well optimized के साथ वेबसाइट को होस्ट करती हैं।

हम सभी जानते हैं कि किसी भी ब्लॉग के लिए सबसे ज्यादा मैटर, होस्टिंग स्पीड का होता हैं, यदि कोई भी होस्टिंग प्रोवाइडर good स्पीड provide नही कराता हैं तो वह वेबसाइट गूगल में useless मानी जाती हैं।

लेकिन, hostgator ने बीते वर्षों में बहुत सी achievement प्राप्त की है तथा इन्हें अवार्ड भी मिला हैं।

इनकी speed तथा performance यूज़र्स के लिए बेहतर एक्सपेरिएंस दिया है। कई बड़े प्रोफेशनल ब्लॉगर भी hostgator होस्टिंग की प्रशंसा करते हैं

Security Features:

Hosting Kharidane के बाद हमें अपनी वेबसाइट की भी चिंता लगी रहती हैं कि ऑनलाइन यूज़र्स जब भी हमारी साइट में आये तो उसे आपकी वेबसाइट secure व trustable लगनी चाहिये।

ऐसे में हमें ब्लॉग की सिक्योरिटी व रीडर्स के प्रति विश्वास बनाये रखने के लिए SSL सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती हैं जिसे वेबसाइट में होना बहुत ज्यादा जरूरी हैं।

Hostgator India से होस्टिंग लेने पर आपको फ्री में SSL सर्टिफिकेट मिल जाता हैं जिससे आपकी वेबसाइट प्रोटेक्ट रहती हैं।

Hosting Plan

Hostgator India Hosting 3 प्लान के साथ आती है।

  • Shared Hosting: Newbie ब्लॉगर के लिए shared होस्टिंग सबसे बेस्ट रहती हैं क्यूंकि नई वेबसाइट में बहुत ज्यादा ट्रैफिक नही आता हैं और beginner के लिए सबसे best है।
  • VPS Hosting: इसमें फुल root access, high speed SSD स्टोरेज जैसे फीचर्स मिल जाते हैं, यह होस्टिंग जिनकी वेबसाइट में 50,000 से 1 लाख तक रोज ट्रैफिक आता है, उनके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं।
  • Dedicated Servers: इस सर्वर के बहुत सारे advantage हैं इसमें आपका फुल कंट्रोल रहता हैं और अनलिमिटेड ट्रैफिक को हैंडल करता हैं लेकिन यह most expensive सर्वर है लेकिन हमें इसकी अभी बिल्कुल भी जरूरत नही हैं।

Note: शुरू में shared hosting plan सबसे बेस्ट रहता है, जब आपकी साइट में 50 हजार या उससे ज्यादा प्रतिदिन ट्रैफिक आने लगे तब आप VPS या dedicated सर्वर ले सकते हैं।

Bonus Post:

Cheap & Affordable Price

नए ब्लॉगर की सबसे बड़ी समस्या यही रहती है कि वह होस्टिंग को afford नही कर पाते क्योंकि वर्डप्रेस में बिना होस्टिंग के आप ब्लॉग में कुछ भी नही कर सकतें इसलिए होस्टिंग तो आपको लेनी ही पड़ेगी।

इसलिए hostgator India ने बहुत ही कम मूल्य में होस्टिंग खरीदने का ऑफर दिया हैं, आप बहुत ही कम price में इस होस्टिंग को खरीद सकते हैं।

इसकी सबसे बेस्ट बात यह है कि आप इसका starter प्लान मात्र 159 रुपए per month के हिसाब से खरीद सकते हैं।

Payment Options:

बहुत से ब्लॉगर होस्टिंग को purchase करना चाहते है लेकिन उनके पास Credit Card या PayPal account नहीं होता, क्योंकि ज्यादातर होस्टिंग (A2 hosting, Bluehost, Siteground) इत्यादि का पेमेंट क्रेडिट कार्ड के द्वारा ही होता हैं जिसकी वजह से बहुत से ब्लॉगर होस्टिंग को खरीद नही पाते।

लेकिन, hostgator india hosting में सबसे बेस्ट पार्ट यह है कि ये सभी तरह भारतीय पेमेंट स्वीकार करता हैं।

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड या paypal खाता नहीं हैं तो आप Debit Card/NEFT/RTGS/NET बैंकिंग/UPI के द्वारा आसानी से होस्टिंग का पेमेंट कर सकते हैं।

Money Back Guarantee: (45 Days)

कभी-कभी हमें होस्टिंग पसंद नही आती और पैसे भी फस जाते हैं लेकिन hostgator India hosting में ऐसा नही हैं यदि आप इनकी होस्टिंग फैसिलिटी से खुश नही हैं तो आप रिफंड भी ले सकते हैं।

इन्होंने Money Back Guarantee की सुविधा दी हुई है, यदि आप hostgator से होस्टिंग खरीदते हैं और किसी कारण से आप इनकी सर्विस से खुश नही हैं तो आप 45 दिनों के अंदर रिफंड के लिए claim कर सकते हैं

Money back guarantee के बारे में अधिक जानकारी के लिए इनकी पॉलिसी भी चेक कर सकते हैं।

Good Customer Support

इनका कस्टमर सपोर्ट बहुत अच्छा हैं, ये मैं अपने एक्सपेरिएंस के साथ बता रहा हूँ, इनका सपोर्ट 24×7 उपलब्ध हैं।

यदि आपको किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए तो आप Live Chat, फ़ोन कॉल, तथा ticket के माध्यम से इनसे संपर्क कर सकते हैं और अपनी प्रॉब्लम का solution पा सकते हैं।

मैंने इनकी सर्विस इस्तेमाल की हुई हैं इनके कस्टमर सपोर्ट सर्विस से मुझे कभी समस्या नही हुई हैं।

Hostgator se Hosting Kharidane Ke Cons (Disadvantage)

जैसा कि मैंने पहले भी कहा था कि वर्ल्ड में कोई भी 100% परफेक्ट नही होती, अगर कही advantage है तो उसके disadvantage भी होंगे।

अब मैं आपको Hostgator India hosting के कुछ cons के बारे में point to point बताने जा रहा हूँ।

Site Migration not Free

Site Migration in hostgator - hotgator hosting review in hindi

एक होस्टेड वर्डप्रेस साइट के डेटा को दूसरे होस्टिंग में ट्रांसफर करने को साइट माइग्रेशन कहा जाता हैं।

मुझे इस होस्टिंग में सबसे बड़ी प्रॉब्लम site migration की लगी, यह shared hosting में साइट migrate करने की सर्विस प्रोवाइड नहीं कराते।

वर्तमान समय में, बहुत सी होस्टिंग कंपनी फ्री में साइट माइग्रेट करती हैं, जैसे A2 होस्टिंग, मैंने इसका फुल review किया था जिसमें वह फ्री में साइट माइग्रेट करते है, लेकिन hostgator india में यह नही हैं,

हालांकि, VPS सर्वर और Dedicated Server में साइट माइग्रेशन available हैं लेकिन वह paid सर्विस हैं, ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पढ़ सकते हैं।

जो नये ब्लॉगर हैं उनके लिए यह कोई समस्या वाली बात नही है लेकिन जो पहले से ही वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म में है और hostgator india में आना चाहते है तो उनके लिये यह चिंता का विषय है।

Tip: Site migration के लिए आप youtube में tutorial देख कर आसानी से cpanel के through साइट माइग्रेट कर सकते हैं।

Note: Hostgator.com जो कि US का है उसमें साइट माइग्रेशन फ्री है लेकिन Hostgator.in में यह सुविधा नहीं है.

No Provide Free (TLD) Domain

Hostgator India से होस्टिंग लेने पर आपको फ्री में डोमेन नही मिलेगा, जबकि आमतौर पर कुछ होस्टिंग प्रोवाइडर्स अपने नये यूज़र्स होस्टिंग के साथ TLD (Top Level Domain) डोमेन फ्री में प्रोवाइड कराते हैं।

हालांकि, कभी कभी स्पेशल occasion के समय यह free domain भी प्रोवाइड कराते है लेकिन यह पॉलिसी हमेशा नही बनी रहती।

इसलिए यदि आपको होस्टिंग लेनी है तो आपको डोमेन अलग (Godaddy/Bigrock) से खरीदना पड़ेगा.

Kya हमें Hostgator से होस्टिंग खरीदनी चाहिए?

“एक अच्छी होस्टिंग आपके ब्लॉगिंग कैरियर को ऊंचाई पर ले जा सकती है तो वही खराब होस्टिंग आपके ब्लॉगिंग करियर के लिए काल भी साबित हो सकती हैं”.

Hostgator India hosting review in hindi में कर लेने के बाद अब इस पोस्ट का main part आता है क्या हमें अपने ब्लॉग के लिए hostgator से hosting खरीदनी चाहिए?

अगर आप मेरी सलाह लेंगे, तो मैं सलाह दूँगा जी हाँ, आप बिना किसी समस्या के आपको hostgator से होस्टिंग खरीदनी चाहिए।

क्योंकि,

हमने Hostgator India होस्टिंग का review किया, उसके Pros और Cons के बारे में समझा, जिसके पश्चात निष्कर्ष यही निकलता हैं कि आपको hostgator india से अपने requirement के हिसाब से होस्टिंग खरीदनी चाहिए।

Hostgator se Hosting Kaise Kharide (How to Buy hosting from Hostgator)

Hostgator Hosting Review in hindi में समझ लेने के बाद, अब बात करते है कि hostgator India से hosting kaise ख़रीदे।

हम आपको step by step hosting खरीदने के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आप ध्यान से फॉलो करते जाना हैं।

Step 1: Get Started

यदि आप अधिक discount पाना चाहते है तो सबसे पहले आप Hostgator वेबसाइट पर जाकर Get Started Now बटन पर क्लिक करे।

Get Started Now - Hostgator india se hosting kaise kharide

यदि आप 60% discount का लाभ उठाना चाहते है तो Hostgator से होस्टिंग लेने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे.

Step 2: Choose Shared Hosting Plan

इसमें आपको 4 ऑप्शन मिलेंगे जिसे आप अपनी वेबसाइट के requirement के अनुसार चुन सकते हैं।

Select hostgator india shared hosting plan - hostgator se hosting kaise kharide
Select Plan
  • Starter Plan: यह प्लान लेने पर आप 1 वेबसाइट को होस्ट कर सकते हो यानी इसमें आप 1 ब्लॉग ही बना सकते हो, जिसमें आपको अनलिमिटेड डेटाबेस, 10gb Disk Space और free SSL सर्टिफिकेट भी मिलेगा।
  • Hatchling Plan: इसमे starter plan की अपेक्षा अनलिमिटेड features मिलते है लेकिन इस प्लान को लेने पर भी आप 1 ब्लॉग ही बना सकते है।
  • Baby Plan: इस प्लान को लेने पर अनलिमिटेड ब्लॉग इसमें बना सकते है, और यह मेरा पसंदीदा प्लान हैं।
  • Business Plan: इसमें बेबी प्लान की तरह सारे फ़ीचर्स same ही है बस इसमे आपको फ्री में dedicated ip मिल जाती हैं।

My Recommendation: अगर आपके पास बजट हैं और आप अनलिमिटेड वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो बिज़नेस प्लान ले, अन्यथा Baby Plan सबसे बेस्ट है, और यदि आप केवल 1 वेबसाइट ही होस्ट करना चाहते है तो starter plan ले सकते हैं।

अपनी recuirement के अनुसार प्लान चुने और Buy Now पर क्लिक करें जिसके बाद एक New Popup window ओपन हो जाएगी जिसमें आपसे domain के लिए पूछा जाएगा, यदि आपके पास डोमेन मौजूद है तो yes पर क्लिक करें,

यदि आपके पास डोमेन नही है तो Bigrock से domain purchase कर ले उसके बाद ये वाला स्टेप करे।

Step 3: Add Domain Name

अपना डोमेन नाम type box में टाइप करें और बाकी ऑप्शन जैसे: Backup, Encrypt, Protect site इन पर tick लगा हुआ होगा उसे untick कर दे, actually हमें इनकी अभी कोई जरूरत नही पड़ती हैं और आपका extra पैसा भी बच जाता हैं.

Add Domain name in hostgator - hosting kaise kharide

अब continue पर क्लिक कर दे।

Step 4: Select Duration & Price

अब जो नया पेज ओपन होगा उसमें आपको अपना hosting plan सेलेक्ट करना हैं, आप अपने बजट और requirement के हिसाब से प्लान को सेलेक्ट करे और continue पर क्लिक कर दे।

Select hosting duration and price - hostgator hosting

Step 5: Signup Account

यहाँ आपको अपना account create करना हैं, आप Create an account पर क्लिक करके अपना नाम, पता, ईमेल, मोबाइल नंबर डालकर account बना सकते हैं।

Create an account on hostgator india hosting - hostgator se hosting kaise kharide

hostgator में खाता बना लेने के बाद log in पर क्लिक कर दे।

Step 6: Choose Payment Option

लॉगिन करने के बाद अब आपसे पेमेंट ऑप्शन चुनने को कहा जायेगा, आप दिए गए ऑप्शन में किसी भी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करके Pay Now पर क्लिक कर दे।

Step 7: Payment Details

अब आपको पेमेंट करने की detail भरनी हैं यदि आपके पास debit card हैं तो तो डेबिट कार्ड की detail और अगर आप UPI से payment करना चाहते हैं तो UPI ID डालकर Make Payment button पर क्लिक कर दे।

अब आपके सामने नया पेज open हो गया होगा जिसमे आपसे OTP कोड verify करने को कहा जायेगा।

आप OTP कोड को enter करके submit बटन पर क्लिक कर दे, जैसे ही पेमेंट का प्रोसेस done हो जाएगा आप सफलतापूर्वक hostgator होस्टिंग खरीद लेंगे

इसके बाद आपके ईमेल पर hostgator team का मैसेज भी आएगा।

उम्मीद करता हूँ कि आपको Hostgator Se Hosting Kaise Kharide | Hostgator Hosting Review in Hindi पढ़कर आपके बहुत से doubt दूर हो गए होंगे और hosting kaise ख़रीदे का प्रोसेस भी समझ गए होंगे। अगर आपको अभी भी कोई समस्या आती है तो आप हमें comment या contact कर सकते हैं।

इस पोस्ट से यदि आपको कुछ सीखने को मिला हो तो इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया में जरूर शेयर करे, क्योंकि आपके शेयर करने से यह पोस्ट अन्य ब्लॉगर तक भी पहुँच जाएगी जिसमे मात्र 3 सेकंड ही लगेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.