SiteGround Hosting Kaise Kharide | Siteground Hosting Review in Hindi [2020]

SiteGround hosting review in hindi - hosting kaise kharide

Siteground Hosting Review in Hindi: ब्लॉगिंग फील्ड में अब competition बहुत बढ़ गया हैं, अगर आपको अपने competitor से आगे निकलना हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट के ऑप्टिमाइजेशन, SEO, theme रैंकिंग, seo फ्रेंडली कंटेंट के साथ-साथ web होस्टिंग की स्पीड का भी ध्यान रखना होगा।

यदि आप वर्डप्रेस में पहली बार ब्लॉग बनाने जा रहे हैं और वेब hosting kaise kharide और कहां से ख़रीदे, को लेकर confused हैं, तो आपको कही भी दूसरी जगह जाने की जरूरत नहीं हैं, हम आपको इस पोस्ट में वेब होस्टिंग से जुड़ी वो सभी जानकारियां देंगे जो होस्टिंग खरीदने से पहले आपको पता होनी चाहिए।

इस पोस्ट में, हम आपको वर्ल्ड की सबसे पॉपुलर वेब होस्टिंग, Siteground hosting के बारे में बताएंगे, कि यह होस्टिंग आपके ब्लॉग के लिए perfect रहेगी या नहीं।

तो सबसे पहले हम आपको Siteground hosting review in hindi में detail से बताएंगे, फिर आप siteground hosting के Pros और Cons के बारे में जानेंगे, उसके बाद Siteground se hosting kaise kharide के बारे में जानेंगे।

इस पोस्ट को बिल्कुल भी skip न करियेगा, बल्कि ध्यानपूर्वक अच्छे से समझियेगा।

तो चलिए शुरू करते हैं।

SiteGround Hosting Review in Hindi

Siteground एक Bulgarian कंपनी हैं, जिसे 22 मार्च 2004 में लांच किया गया था, इसके founder Ivo Tzenov थे। आज के आंकड़ों पर नजर डाले, तो यह 2,00,000 से ज्यादा Domain की सर्विस प्रोवाइड कराती हैं साथ ही इसमें 500 से अधिक employee कार्य करते हैं।

आपको बता दें, Siteground hosting WordPress.org द्वारा recommended होस्टिंग हैं, अर्थात wordpress खुद इस होस्टिंग को खरीदने के लिए कहता हैं। इसके अलावा यह दर्जा Bluehost को भी प्राप्त हैं।

इसलिए Shared होस्टिंग में Siteground hosting को Best वेब होस्टिंग में से एक माना जाता हैं।

इसमें Shared hosting के अलावा WordPress Hosting, Cloud Hosting, Woocommerce Hosting भी शामिल हैं।

बात करे अगर इनके कस्टमर सपोर्ट की, तो यह 24×7 का सपोर्ट प्रदान करती है, साथ ही 99.99% का uptime provide कराती हैं।

इनके अन्य फ़ीचर्स की बात करें, तो यदि इस होस्टिंग को आप खरीदते हैं तो आपको फ्री में SSL (Secure Sockets Layer), CDN (Content Delivery Network) मिल जाता हैं.

Siteground hosting review in hindi को अच्छे से समझने के लिए हम इनको deeply तरीके से जानते है जिसमें आप Siteground hosting के Pros और Cons के बारे में जानेंगे उसके बाद Siteground se hosting kaise kharide के बारे में जानेंगे।

Siteground Hosting General Info and Hosting Overview

Siteground Hosting OverviewFeatures
Speed:223ms (Singapore Server)
Support:24×7 Live Chat
UpTime:99.99 %
Hosting Plan:Shared, WordPress, Cloud, Woocommerce, Reseller, Enterprise Hosting
Features:Unlimited Bandwidth, Free CDN, SSL, Daily Backup, Website Builder, Free mail, HTTP/2, Super Cacher, Spam Protection,
Software:WordPress, Joomla and more than 500 Popular Application
Site Migration:Free (T&C apply)
Siteground Pricing Plans:Starting at $6.99/mo. (Shared Web Hosting)

Siteground Hosting Kharidane Ke Pros और Cons

एक बात का विशेष ध्यान रखे, किसी भी वेब होस्टिंग खरीदने से पहले उस होस्टिंग का review, Pros और Cons के बारे में जानना बहुत आवश्यक हैं, क्योंकि इन्ही basis points के अनुसार ही हम उस होस्टिंग के बारे में पता लगाते हैं कि वह होस्टिंग आपकी वेबसाइट के लिए अच्छी हैं या नहीं।

तो सबसे पहले हम Siteground web hosting के pros और cons के बारे में जान लेते हैं।

Pros of using SiteGround Hosting in Hindi

Siteground होस्टिंग के kharidane पर हमें किस तरह के लाभ मिलते है और कैसे यह हमारी वेबसाइट को स्पीड provide कराती हैं, यह सब मैं आपको point to point बताऊंगा।

1. Free Site Migration (1 Website)

Siteground Hosting की सबसे खास बात यह हैं कि यह free में site migrate करके देती हैं।

बहुत से वेब hosting provider site migrate करने के लिए $49 to $150 तक चार्ज लेते हैं जैसे कि Bluehost hosting.

अगर आपकी वेबसाइट अन्य होस्टिंग पर host हैं और आप siteground hosting में अपनी वेबसाइट host करना चाहते हैं तो आप easily तरीके से site migrate कर सकते हैं।

आपको Cpanel में Ticket के माध्यम से contact करना होता हैं या उनके द्वारा दिये गए Plugin की मदद से भी site migrate कर सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए आप इनकी पालिसी पढ़ सकते हैं।

बात करे अन्य होस्टिंग की तो यह सुविधा A2 hosting (One of my favorite) में भी उपलब्ध हैं, हमनें A2 होस्टिंग का भी complete review दिया हुआ हैं जिसे आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

2. Best Shared Hosting Speed in 2020

Shared hosting में speed बहुत matter करता हैं यानी आपकी साइट जितने जल्दी load होगी google आपकी site को उतनी ज्यादा priority देगा।

अगर बात करे best shared hosting for speed in 2020 की तो Siteground hosting का नाम सबसे पहले आता हैं।

चलिए आपको मैं proof के साथ कुछ स्क्रीनशॉट दिखाता हूँ

Siteground hosting speed - siteground hosting review by shubh world
Siteground Hosting Speed Test

हमनें कई web hosting speed टूल्स का इस्तेमाल करके इनकी स्पीड चेक की जिसमें यह पता चला कि अगर आप अपनी site का ऑप्टिमाइजेशन अच्छे से करते है तो आपकी वेबसाइट 1 to 3 सेकंड के अंदर लोड होगी, जो कि किसी भी वेबसाइट के लिए यह बढ़िया हैं।

Siteground hosting speed test result - siteground review
Siteground Hosting web server speed

3. Good Performance (99.99% Uptime)

Siteground का Uptime लगभग अच्छा ही रहा हैं अगर बीते कुछ महीनों के आंकड़ों पर नजर डाले तो इनका Uptime 99.99% तक गया है जो कि एक वेब होस्टिंग के लिए बढ़िया बात हैं।

Also Read:

4. Good Customer Support (24×7)

अगर मैं अपना पर्सनल एक्सपेरिएंस शेयर करूँ तो मुझे कभी भी सपोर्ट की कमी महसूस नही हुई, present time में बहुत से होस्टिंग provider customer सपोर्ट 24×7 का दावा करते हैं लेकिन ऐसा सपोर्ट दे नही पाते।

Siteground होस्टिंग को लेने पर यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या होती हैं तो आप डायरेक्ट ticket के माध्यम से या Live Chat के माध्यम से बात कर सकते है, आपको ज्यादा देर तक इन्तेजार नहीं करना पड़ेगा।

अगर आपकी वेबसाइट में किसी प्रकार का cyber Attack हुआ है तो आप इनसे request करके अपनी site को scan करने की demand रख सकते हैं और वह इस काम मे आपकी मदद भी करते हैं।

5. Free CDN and SSL Certificate

Siteground से होस्टिंग खरीदने पर आपको फ्री में SSL तथा CDN की सुविधा मिल जाती हैं जिससे आप अपनी साइट को cpanel में मौजूद CDN से कनेक्ट करके वेबसाइट को boost कर सकते है।

SSL आपकी वेबसाइट को हैकर से protect करता हैं, अगर आप अपनी site में SSL का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हैकर आपकी site के data को IP address से track करके चुरा सकते हैं।

आपकी site को protect करने के लिए Siteground free में SSL certificate और Cloudflare network प्रदान करता हैं।

6. 30 Day Money Back Guarantee

कभी-कभी हम होस्टिंग से संतुस्ट नहीं होते, तो ऐसे में siteground ने एक Refund देने की पॉलिसी बनाई हैं जिसमे आपको 30 day की money back guarantee प्रदान की गई हैं।

अगर आप Siteground hosting को purchase करते हैं और किसी कारण से, आप को होस्टिंग में मजा नही आ रहा है और आप अपने पैसे वापस पाना चाहते हैं तो आप होस्टिंग खरीदने के 30 दिनों के अंदर Refund लेने का claim कर सकते हैं।

यहाँ आपको बता दे, कि अन्य hosting प्रोवाइडर की तरह इसमें भी आपको Domain fees, extra फ़ीचर्स जैसे पैसो का रिफंड नही मिलेगा, यानी कि होस्टिंग खरीदते वक्त यदि आप अन्य extra फ़ीचर्स को buy करते हैं तो इनका रिफंड आपको नही मिलेगा बल्कि केवल होस्टिंग का मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए आप siteground hosting की money back gurantee पॉलिसी पढ़ सकते है।

7. Siteground’s Provide WordPress Optimization Plugin

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को full optimize करने के लिए Siteground कुछ plugins भी free में provide करता हैं जिससे आप अपनी वेबसाइट को manage कर सकते हैं।

इसमें आपको CSS, JS फ़ाइल को minify करने का ऑप्शन देता है ताकि आपकी साइट तेजी से लोड हो सकें, इनसब के अलावा निम्न प्रकार के ऑप्शन प्लगइन में मिलते हैं।

  • GZip Compression
  • Combination of CSS File
  • Compressing HTML, JavaScript, CSS and Images
  • Lazy Loading Images
  • Optimization Browser Cache

एक बार जब आप इनके दिए गए plugin के माध्यम से इन ऑप्शन को enable कर देते हैं, उसके बाद आपकी वेबसाइट रॉकेट की तरह तेज हो जाती हैं, इसीलिए मुझे Siteground hosting पसंद है।

Cons of using SiteGround Hosting in Hindi

जहाँ Siteground खरीदने के Pros(Advantage) हैं, वहीं इसके कुछ Cons भी है जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी हैं, क्योंकि “वर्ल्ड में कोई भी चीज 100% परफेक्ट नही होती है” और यह मेरा भी मानना हैं।

तो चलिए, अब Siteground Hosting के Cons के बारे जानते हैं।

1. No Free Domain Name

Siteground से होस्टिंग खरीदने पर आपको Free में Domain नही मिलता हैं।

Mostly, आज बहुत से होस्टिंग provider अपने नए ग्राहक को अपनइंटर्फ आकर्षित करने के लिए Free domain देने के साथ अन्य सर्विस देने का offer देते हैं,

लेकिन siteground में आपको कोई भी domain free में नही मिलता हैं।

यदि आप Siteground से नया डोमेन खरीदते हैं तो आपको $15.95/वर्ष का शुल्क देना होगा।

My Recommendation: अगर आपके आपस कोई भी डोमेन नही है तो आप Namecheap, Bigrock वेबसाइट से ले वहां डोमेन सस्ते में मिलेंगे उसके बाद Siteground से होस्टिंग ले।

2. SiteGround Renewal Price too Costly

अगर आप पहली बार siteground से hosting खरीदने जा रहे हैं तो उस समय आपको मात्र $6.99/mo.(for 1 website) का शुल्क देना पड़ता है जो कि ऊपर बताये गए features के अनुमान से best price हैं,

लेकिन,

यदि आपका Siteground hosting plan खत्म हो रहा हैं और इसी होस्टिंग को जारी रखना चाहते हैं तो आपको Renewal price पहले की अपेक्षा महंगा पड़ जाता हैं जो कि $14.99/mo. के हिसाब से शुल्क चार्ज लगता हैं।

इसका सबसे बढ़िया उपाय यही हैं कि आप जब भी Siteground pricing plans को सेलेक्ट करे, तो 1 महीने के बजाए, long term के लिए करे।

3. Limited Storage

इनके plan fixed स्टोरेज के साथ आते है, हालांकि इनके अन्य प्लान में अधिक स्टोरेज भी शामिल हैं.

यदि आप पहली बार ब्लॉग बनाने जा रहे हैं या आपने अभी startup किया हैं तो आपको अधिक स्टोरेज की जरूरत नहीं पड़ती हैं।

यदि आपके पास पहले से ही ब्लॉग हैं और उसमें ट्रैफिक भी है तो आपको siteground के अधिक स्टोरेज वाला प्लान सेलेक्ट करना होगा।

अगर इन Cons को दिमाग से हटा दे, तो Overall यह best wordpress hosting हैं।

You Can Also Read:

Do We Purchase SiteGround Hosting

जी हाँ, हमें Siteground से होस्टिंग buy करनी चाहिए।

बीते कुछ सालों में Siteground ने अपना trust built बहुत अच्छे से increase किया हैं,

यह केवल मैं ही नही बल्कि कई Top ब्लॉगर Wpbegginer के फाउंडर Syed Balkhi, Shoutmeloud के संस्थापक Harsh Agarwal, Yoast SEO के फाउंडर Joost De Valk इत्यादि जैसे लोगो ने Siteground होस्टिंग की प्रशंसा की हैं।

Overall यदि आप ब्लॉगिंग में सीरियस हैं और एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको cheap and best जैसे वर्ड से हटकर Best वर्ड में ध्यान देना चाहिए, यानी अच्छी होस्टिंग खरीदनी चाहिए।

अभी तक हमने Siteground hosting review in hindi में समझा, उसके Pros क्या है और Cons क्या हैं, के बारे में जाना, Siteground review कर लेने के बाद यदि आप होस्टिंग buy करने का निर्णय करते है तो आपके मन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि Siteground se Hosting Kaise Kharide?

तो चलिए होस्टिंग कैसे खरीदी जाती है इसके बारे में भी बात कर लेते हैं।

SiteGround se Hosting Kaise Kharide (How to Buy Siteground Hosting)

हम आपको hosting buy करने की complete guide करेंगे, आप step by step साथ में process करते जाए।

Step 1. SiteGround Hosting Plans

Get Started - Siteground Hosting Plan | Siteground hosting kaise kharide

Siteground से अधिक discount पाने के लिए, सबसे पहले दिए गये लिंक या discount बटन पर क्लिक करे।

आपके सामने नया पेज खुल के आ गया होगा, जिसमें आपको Web Hosting, WordPress Hosting, WooCommerce Hosting, Cloud Hosting के option दिखाई देंगे।

यदि आप पहली बार wordpress में वेबसाइट बनाने जा रहे हैं तो मैं Recommend करूँगा आप Web Hosting में क्लिक करें, बहुत से नये ब्लॉगर confused हो जाते है और WordPress hosting पर क्लिक कर देते हैं जबकि अभी उन्हें इनकी कोई जरूरत नही होती हैं।

शुरू के लिए Shared Hosting (Web Hosting) ही Best रहती हैं जब आपके ब्लॉग में बहुत सारा ट्रैफिक आने लगे तब आप इसे अन्य प्लान में upgrade कर सकते है।

Step 2.

Choose SiteGround Hosting Pricing Plans

Siteground hosting pricing plans - siteground hosting review
Select Siteground Hosting Pricing Plan
  • StartUp Plan: यह प्लान $6.99/mo. के साथ आता हैं, जिसमें आप 1 वेबसाइट को होस्ट कर सकते है, साथ ही आपको Free CDN, SSL, फ्री E-mail, Managed WordPress, Unlimited Database, 10 GB Web Space इत्यादि जैसे फ़ीचर्स मिलते हैं। यह प्लान लेने पर 10,000/mo. ट्रैफिक handle कर सकता हैं।
  • GrowBig Plan: यह प्लान $9.99/mo. के साथ आता है, इसमें unlimited website बना सकते हैं, जिसमें 20GB web space, Unmetered Traffic, Daily Backup, फ्री CDN, SSL, इत्यादि फ़ीचर्स मिलते हैं, extra feature में आपको Speed-boosting Caching मिल जाता है जिससे आपकी site boost होती हैं, यह 25,000 visitor महीने का हैंडल करती हैं।
  • GoGeek Plan: Shared Hosting में सबसे Fast plan $14.99/mo. के साथ आता हैं, हालांकि यह अन्य प्लान से थोड़ा महंगा हैं लेकिन इसमें आपको 40 GB का web space मिलता है, आप अनलिमिटेड वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं, बाकी दोनो प्लान की तरह इसमें भी same फ़ीचर्स हैं, बात करे extra features की तो आपको इसमें Speed-boosting के अलावा GrowBig से ज्यादा Advance features देखने को मिलेंगे।

Pro Tip: यदि आप केवल 1 वेबसाइट ही बनाना चाहते हैं तो StartUp प्लान ही ले और यदि multiple website बनानी हैं तो आप GrowBig Plan ले।

अब Get Plan के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े।

Step 3. Choose Domain

Choose Domain - Siteground Hosting review in hindi
Choose Domain

इस पेज में आपको Domain name सेलेक्ट करने का कहा जायेगा, तो यदि आपके पास पहले से ही domain हैं तो I already have a domain को क्लिक करे और अपना domain name type box में लिखकर Proceed बटन पर क्लिक कर दे।

Step 4. Review & Complete

यहाँ पर आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे जिन्हें आपको fill करना होता हैं।

Account Information

इस ऑप्शन में Siteground में नया account बनाना होता है यदि आपने पहले से एकाउंट बना कर रखा हैं, तो Log in ऑप्शन में जाये और यदि पहली बार एकाउंट बना रहे है तो यह step follow करे।

  • Email: अपना सही Email ID डाले।
  • Password: अपने Siteground के खाते को सिक्योरिटी देने के लिए Strong Password बनाये।
  • Confirm Password: दोबारा पासवर्ड डाले।

Client Information

इस ऑप्शन में आपको अपने बारे में full detail देना है वह भी बिल्कुल सही सही।

  • Country: अपनी country का नाम सेलेक्ट करें
  • First Name: अपना नाम लिखे
  • Last Name: अपना सरनेम लिखे।
  • Company: अगर आपके पास कोई कंपनी तो उसका नाम नही तो Blank छोड़ दे।
  • Vat/Tax ID: इसे blank छोड़ दे।
  • City: अपने शहर का नाम लिखे।
  • Street Address: घर का पता लिखे
  • ZIP Code: अपने Area का पिनकोड भरे।
  • Phone Number: अपना मोबाइल नंबर डाले

Payment Information:

यह ऑप्शन पेमेंट करने के लिए हैं, यदि आपके पास Credit Card है तो बहुत ही आसानी से आप पेमेंट कर सकते है लेकिन अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैं तो आप पेमेंट नही कर सकते हैं।

लेकिन, जरा रुकिए।

यदि आपके पास PayPal account हैं तो आप PayPal के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं।

अगर आपको नहीं पता कि PayPal क्या है और कैसे Full Verified paypal account कैसे बनाया जाता है तो आप यह पोस्ट पढ़े।

तो अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नही है, बल्कि PayPal खाता या Debit Card हैं, तो आप इस ऑप्शन को अभी के लिए छोड़ दे,

चिंता न करें,

मैं आपको एक लिंक शेयर कर रहा हूँ जिसमें PayPal से या debit card से कैसे पेमेंट करना है, बताया गया हैं।

Purchase Information

इसमें आपको Siteground hosting buy करने के प्लान को सेलेक्ट करना होगा।

  • Plan: छोटे से बटन पर क्लिक करे, अगर आपको plan change करना है तो कर सकते हैं।
  • Data Center: यह important ऑप्शन हैं, इसमें आपको अपना Web Server चुनना होता हैं, तो यदि आप India की ऑडियंस को target कर रहे हैं तो Asia, Singapore को सेलेक्ट करे और अगर आप केवल Foreign country की ऑडियंस को टारगेट कर रहे हैं तो USA, lowa चुने या आने target country के अनुसार चुने।
  • Period: कितने महीने या साल का प्लान लेना है सेलेक्ट करे।

Extra Service

अगर इस ऑप्शन के check box में क्लिक लगा हुआ यानी Enable है तो इसे uncheck कर दे, मतलब blank छोड़ दे, क्योंकि हमें इसकी कोई जरूरत नही पड़ती है बल्कि यह हमारा पैसा अधिक बढ़ा देगा।

अब आप नीचे दिए गए I confirm और I would वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और Pay Now पर क्लिक कर देना हैं।

Congratulations, आपने सफलतापूर्वक Siteground से hosting buy कर ली हैं, जिसका Mail आपके दिए गए Email address पर भी आएगा।

Special Offer for You : अगर आप हमारे दिए गए लिंक से होस्टिंग buy करेंगे तो आपको हमारी तरफ से Premium Theme मुफ्त में दी जाएगी, प्रीमियम Theme पाने के लिए आपको दिए गए लिंक से होस्टिंग buy करनी होगी और हमें contact us फॉर्म में दिए गए email address में purchase hosting का screenshot देना होगा, हमारी तरफ से आपको premium theme फ्री में provide कराई जाएगी।

Final Word:

दोस्तों, मैंने आपको जो बातें बताई है वह केवल Siteground hosting पर ही नहीं बल्कि अन्य होस्टिंग पर भी लागू होती हैं।

कहने का मतलब यह हैं कि आप जब भी किसी होस्टिंग को buy करने जा रहे हो तब सुनी सुनाई बातो पर नही बल्कि खुद से रिसर्च करके, उस होस्टिंग का Review in hindi में, hosting के pros तथा cons के बारे में जाने उसके बाद ही hosting को buy करे।

मैं आशा करता हूँ, कि आपको Siteground hosting review in hindi । Siteground se hosting kaise kharide के बारे में full detail मिल गयी होगी।

अगर आपके मन मे कोई doubt या suggestion तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और यदि पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने सोशल मीडिया में जरूर करे क्योंकि

Sharing is Caring

आपको यह भी पढ़ना चाहिए:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.